उत्तराखंड बोर्ड के टॉपरों को सम्मानित करेगी सरकार, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

0
101
uttarakhand board exam topper reward

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्‍तराखंड बोर्ड में दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि टॉपरों को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता (uttarakhand board exam topper reward) के शुभारंभ में रुद्रपुर पहुंचे शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को 25000 की धनराशि और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मान्यता प्राप्त विद्यालयों में भी निशुल्क किताबें वितरित की जाएंगी। सभी विद्यालयों में खेल को सामान दिया जाएगा। इसके साथ ही हर नगर निगम क्षेत्र में दो खेल मैदान बनाए जाएंगे। वहीं अब हर बच्चे को हेल्थ आईडी प्रदान किए जाएंगे। यहाँ तक कि प्रदेश के 40,00000 बच्चों को निशुल्क इलाज दिया जाएगा।

यह भी पढ़े:
tehsil diwas in chamoli district
चमोली में हुआ तहसील दिवस का आयोजन, उठाये गए ये मुद्दे

Uttarakhand board exam topper reward : 400 इंटर कॉलेजों में संचालित होंगे व्यवसायिक पाठ्यक्रम

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश के 400 इंटर कॉलेजों में व्यवसायिक (uttarakhand board exam topper reward) पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे और शिक्षकों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश के प्रत्येक वर्ष 25 बच्चे केरल और कर्नाटक जाने व आने की बात भी कही।

यह भी पढ़े:
uttarakhand home guard bharti
सीएम धामी ने HOME GUARDS जवानों को दी बड़ी सौगात, की ये घोषणाएं

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 2027 तक उत्तराखंड को पूर्ण साक्षर (uttarakhand board exam topper reward) बनाने का लक्ष्य है। इसके लिए स्कूलों में एक हजार गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के प्रवक्ता की नियुक्ति की जाएगी। ताकि बोर्ड परिणाम 90 प्रतिशत तक किया जा सके। आपको बताया दें कि इस मौके पर केंद्रीय रक्षा एवं राज्य पर्यटन मंत्री अजय भट्ट, मुख्य शिक्षा अधिकारी रमेश चंद्र आर्य, अशोक कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com