सर्वे में बड़ा खुलासा- करीब 8 हज़ार से अधिक मदरसे गैर मान्यता प्राप्त, डीएम 15 तक देंगे शासन को रिपोर्ट

0
22
uttar pradesh

Uttar Pradesh में मदरसों का सर्वे हुआ पूरा, 8 हज़ार से अधिक मिले गैर मान्यता प्राप्त

Uttar Pradesh में मदरसों के सर्वे का काम अब पूरा हो गया है और सभी जिलों में रिपोर्ट तैयार की जा रही है साथ ही जिलाधिकारी अपने-अपने जिले की रिपोर्ट 15 नवम्बर तक शासन को भेज देंगे। पहले 15 अक्टूबर तक रिपोर्ट भेजनी थी लेकिन इसको बढ़ाकर 15 नवम्बर कर दिया गया है। इस सर्वे में पता चला है कि प्रदेश में मान्यता प्राप्त कुल 16513 मदरसे के अलावा करीब 8000 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे चल रहे हैं इसमें से भी सबसे ज्यादा पीतलनगरी मुरादाबाद में हैं। उत्तर प्रदेश में सर्वे का काम 10 सितम्बर को शुरू किया गया था।

Uttar Pradesh में मान्यता प्राप्त कुल 16,513 मदरसे

uttar pradesh

Uttar Pradesh में मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त कुल 16,513 मदरसे हैं। इन में से बड़ी संख्या में मदरसे बगैर मान्यता के चल रहे हैं और इन्हीं के बारे में जानकारी लेने के लिए योगी सरकार ने मदरसे का सर्वे कराया जिसमें से 8 हज़ार के करीब गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं। अब अगर ऐसे में दोनों को जोड़ दें तो कुल मदरसों की संख्या 24,000 से अधिक हो गयी है। मदरसा बोर्ड ने बताया कि सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ही यहाँ पढ़ने वाले बच्चों के लिए सही शिक्षा की व्यवस्था सरकार करेगी और साथ ही यहाँ के बच्चों को देश और समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी।

ये भी पढ़ें सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिखाई “रन फार यूनिटी”को हरी झंडी, कहा बन रहा सरदार पटेल के सपनों का भारत

Uttar Pradesh के मुरादाबाद जिले में सर्वाधिक 550 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे

मदरसों के सर्वे का काम पूरा करने के लिए शासन ने पहले आखिरी तारीख अक्टूबर 15 तक रखी थी। सबसे ज्यादा मदरसे मुरादाबाद में 550 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं। वहीं बस्ती में 350, लखनऊ में 100, प्रयागराज में 90, आजमगढ़ में 95, मऊ में 90 और कानपुर में 85 मदरसे मिले हैं। Uttar Pradesh सरकार का दावा है कि यह सर्वे किसी और मंशा से नहीं सिर्फ बल्कि शिक्षा और शिक्षा के केंद्र की उनकी संख्या और उनकी व्यवस्था आदि की सही जानकारी प्राप्त करना है ।

For Latest Uttar Pradesh News Subscribe devbhoominews.com