यहां साक्षात देवी गंगा करती हैं भगवान शिव का जलाभिषेक

0
111
Tuti Jharna Mandir Jharkhand
Tuti Jharna Mandir Jharkhand

Tuti Jharna Mandir Jharkhand: चौबीसों घंटे होता है यहां शिवलिंग का जलाभिषेक

Tuti Jharna Mandir Jharkhand: भगवान शिव का एक ऐसा मंदिर (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) जहां शिवलिंग पर चौबीसों घंटे जलाभिषेक होता है। ये जलाभिषेक कोई भक्त नहीं बल्की स्वंय देवी गंगा करती हैं। ये एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर है जिसकी गुत्थी आज तक विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया।

ये अनोखा मंदिर झारखंड (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) के रामगढ़ कैनटोमेंट इलाके से करीबन 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां देवी गंगा खुद भगवान शिव का चौबीसों घंटे जलाभिषेक करती हैं। इस मंदिर (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) का नाम है टूटी झरना मंदिर (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) जहां का चमत्कारी दृश्य देखने लोग देश के अलग अलग कोनों से यहां आते हैं।

इस मंदिर (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) को लेकर स्थानीय लोगों की मान्यता है कि 1925 में जब अग्रेंजी हुकुमत द्वारा इस इलाके में रेलवे लाइन बिछाने के लिए काम शुरू हुआ था तो खुदाई कर रहे लोगों को नीचे एक गुंबद जैसे आकार की कोई चीज दिखाई दी। जब और गहराई पर खुदाई की गई तो जो दृश्य दिखाई दिया वो चौंकाने वाला था।

ये भी पढ़ें:
Ramayana Facts
रघुवंश के वो राजा जिन्होंने अपनी कोख से दिया अपने पुत्र को जन्म

यहां एक शिवलिंग विराजमान था और शिवलिंग के बिलकुल ऊपर देवी गंगा की प्रतिमा पाई गई थी। इस सफेद रंग की प्रतिमा की नाभी से जल निकल रहा था और ये जल देवी गंगा के हाथों से होते हुए शिवलिंग पर गिर रहा था। उस वक्त ये दृश्य जिस किसी ने भी देखा वो दंग रह गया और इसी के बाद से इस जगह पर श्रद्धालुओं का तांता लगने लगा।

आपको बता दें कि आज भी शिवलिंग और देवी गंगा की मूर्ती इसी जगह पर विराजमान है और जैसे देवी गंगा उस समय शिवलिंग का जलाभिषेक कर रही थी आज भी बिलकुल वैसे ही भगवान शिव का चौबीसों घंटे जलाभिषेक कर रही हैं। देवी गंगा की मूर्ती में पानी कहा से आता है इस बात पर अभी भी रहस्य ही बना हुआ है, न कोई इंसान और न ही कोई वैज्ञानिक इस रहस्य पर से आजतक पर्दा उठा पाया है।

लोगों की मान्यता है कि टूटी झरना मंदिर (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) में आकर जो कोई भक्त इस चमत्कारी दृश्य को देख लेता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण जरूर होती हैं। वहीं शिवलिंग (Tuti Jharna Mandir Jharkhand) पर गिरने वाले जल को यहां आने वाले सभी भक्त प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं और अपने अपने घर लेजाते हैं। लोगों का मानना है कि इस पवित्र जल को ग्रहण करने से मन शांत रहता है।

ये भी पढ़ें:
bhalei mata mandir
जब माता की मूर्ती को आता है पसीना तो होती है हर भक्त की मुराद पूरी

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com