सूर्य का एक हिस्सा टूटा, क्या आने वाला है पृथ्वी पर संकट?

0
444
sun breaks off
sun breaks off

Sun Breaks Off: क्या होगा अगर पृथ्वी से टकरा गया ये टुकड़ा?

Sun Breaks Off: इन दिनों सूर्य में हलचल होने से पृथ्वी में भी हलचल मची हुई है, इस हलचल से अब लोगों के अंदर डर का माहौल पैदा हो रहा है। दरअसल पिछले दिनों सूर्य का एक टुकड़ा उसकी सतह से टूटकर (Sun Breaks Off) उससे अलग हो गया था और अब ये सूर्य के वातावरण में घूम रहा है।

लोगों के अंदर इसके बाद से डर का माहौल बन गया है कि कहीं सूरज का ये टूटा (Sun Breaks Off) हुआ टुकड़ा जमीन पर तो नहीं गिर जाएगा। आपको बता दें कि 2 फरवरी को सूर्य के प्लास्मा का एक बड़ा टुकड़ा (Sun Breaks Off) उससे अलग होकर सूर्य के वातावरण में घूमने लगा। ये दृश्य वैज्ञानिकों ने पहली बार देखा था जब सूरज की सतह से एक टुकड़ा अलग (Sun Breaks Off) हो गया।

आपको बता दें कि ये सूर्य का ये प्लास्मा पहले तो हज़ारों मील की ऊंचाई पर सूरज के उत्तरी ध्रुव का चक्कर लगाता रहा और फिर कुछ घंटों बाद अचानक से गायब हो गया। इस अनोखे दृश्य को कैमरे में कैद किया गया जिसका वीडियो अब ट्विटर पर जमकर वायरल हो रहा है।

ये भी पढ़ें:
Aliens on Earth
इन देशों में लगातार देखे जा रहे हैं UFOs

ये वीडियो नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी द्वारा कैद किया गया है और इस वीडियो को कैलिफोर्निया के द एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन में कार्यरत विज्ञान कम्यूनिकेटर और रीसर्च वैज्ञानिक तमिथा स्कोव द्वारा शेयर किया गया है। ये कुछ चंद सेकेंडों का क्लिप है लेकिन सूर्य का ये प्लाज्मा (Sun Breaks Off) सूर्य के उत्तरी ध्रुव का करीबन 8 घंटों तक चक्कर लगाता रहा।

तमिथा स्कोव द्वारा इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन दिया गया, ‘सूर्य के उत्तरी हिस्से में मेन फिलामेंट से एक हिस्सा अलग हो गया है। अब ये हमारे सितारे के उत्तरी ध्रुव के चारों ओर एक विशाल ध्रुवीय भंवर के रूप में घूम रहा है।’

आपको बता दें कि जब सूर्य का ये प्लाज्मा सूर्य से अलग (Sun Breaks Off) हुआ तो उत्तरी ध्रुव पर एक भंवर जैसी आकृति दिखाई दी जिसे पोलर वोरटेक्स कहा जा रहा है। दरअसल सूरज का अधिकतर हिस्सा गैस से बना हुआ है जो की इलैक्ट्रिकली चार्ज होते हैं, जिसे कहते हैं प्लास्मा।

सूरज से ये प्लास्मा (Sun Breaks Off) उठकर अंतरिक्ष में हजारों किलोमीटर तक हर वक्त निकलता रहता है और ये सूर्य की सतह से एक धागे की तरह जुड़ा रहता है, लेकिन 2 फरवरी को निकलने वाला प्लास्मा जब अंतरिक्ष की ओर गया तो यह सूर्य की सतह से जुड़े रहने के बजाय उससे अलग हो गया।

सूर्य की सतह से अलग (Sun Breaks Off) होने के बाद भी ये घंटों तक सूर्य की सतह के ऊपर ही रहा, लेकिन फिर बाद में ये सूर्य के ध्रुवों के चारों तरफ चक्कर काटने लगा जिससे ऐसा दिखाई दे रहा था मानों सूर्य पर कोई चक्रवाती बवंडर आ गया हो।

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से सूर्य से बड़ी- बड़ी प्लास्मा (Sun Breaks Off) निकल रही हैं, लेकिन इस प्लास्मा से पृथ्वी को किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। पृथ्वी को तब इससे नुकसान हो सकता है अगर ये पृथ्वी के करीब से निकलें तो। इससे पृथ्वी के रेडियो सिगनल्स, सैटेलाइट और पावर ग्रिड को नुकसान हो सकता है।   

वैसे तो 2 फरवरी को सूरज से निकलने वाले प्लाजमा ने धरती को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है लेकिन ऐसा हर बार होना मुमकिन नहीं है, इसी लिए वैज्ञानिक इस पर शोध कर रहे हैं कि सूर्य की सतह से ये टुकड़ा (Sun Breaks Off) आखिर अलग हुआ कैसे।

ये भी पढ़ें:
Guinness World Record
Guinness World Record: ये है दुनिया की सबसे बड़ी पत्ती, जिसमें फिट हो सकते हैं 4 लोग

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com