स्मॉग की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी गर्मी, रात को सोते समय चल रहे पंखे

Smog in Delhi Today

Smog in Delhi Today: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते तापमान ने बढाई गर्मी, स्मॉग बना बढ़ते तापमान की वजह

Smog in Delhi Today: आज जारी आईएमडी के ताजा अनुमान में दिल्ली-एनसीआर के तापमान में इजाफा हो रहा है और यह तापमान 3 डिग्री तक बढ़ गया है। धूल और प्रदूषण के बीच फँसकर सूरज की गर्मी ऊपर नहीं निकल पा रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार करीब 1 हफ्ते तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। कल रविवार को दिनभर लोगों को ठीकठाक गर्मी का एहसास हुआ और मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है।

Smog in Delhi Today: दिल्ली-एनसीआर में स्माग बना तापमान में बदलाव की वजह

delhi

दिल्ली-एनसीआर में तापमान (Smog in Delhi Today) के लगातार बदलने की वजह से रविवार और सोमवार की मध्य रात्रि को लोग पंखे चलाकर सोये। पिछले कुछ दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री का इजाफा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में न्यूनयतम तापमान 14 डिग्री से बढ़कर 17 डिग्री तक पहुँच गया है। तापमान में इस इजाफे की वजह स्माग बताया जा रहा है और मौसम विज्ञानियों की मानें तो स्माग और प्रदूषक तत्व की वजह से गर्मी बढ़ गयी है।

ये भी पढ़ें दिल्ली MCD चुनावों की तारीखों का ऐलान, 4 दिसम्बर को वोटिंग-7 को आएगा रिज़ल्ट

Delhi-एनसीआर के न्यूनतम तापमान में इजाफा, सप्ताह भर ऐसे ही रहेगा मौसम

बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में AQI की श्रेणी भले ही गंभीर से बहुत खराब हो जाने पर सारे प्रतिबंध हट जाएँ, लेकिन स्माग की परत तो अभी भी परेशानी का सबाब बनी हुई  है और इसके चलते ना केवल गर्मी (Smog in Delhi Today) बरकरार है बल्कि न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि देखने को मिल रही है।

अब आलम यह है कि नवम्बर यानि सर्दियों में भी पसीना छूट रहा और पंखा चलाना पढ़ रहा।

मौसम विज्ञानी महेश ने बताया कि धूप निकलने व हवाओं के चलने से दिन में प्रदूषण (Smog in Delhi Today) का सबब बना हुआ। उनहने बताया कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी सप्ताह पर ऐसा मौसम बना रहेगा। बताते चलें बरसात की भी हाल फिलहाल कोई संभावना नहीं दिख रही है। जानकारी के अनुसार तापमान 17 डिग्री के भी ऊपर बना हुआ है।

For Latest National News Subscribe devbhoominews