दिल्ली MCD चुनावों की तारीखों का ऐलान, 4 दिसम्बर को वोटिंग-7 को आएगा रिज़ल्ट

0
22
delhi

Delhi नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसम्बर को होगा मतदान, 7 को आएगा परिणाम

Delhi नगर निगम चुनाव की तारीख की घोषणा आज हो गयी और 4 दिसम्बर को होगा मतदान और 7 को आएंगे नतीजे। चुनाव आयोग की तारीखों के ऐलान के बाद अब आचार संहिता लागू हो गयी है। आज पत्रकार वार्ता में दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग के मुखिया विजय सिंह ने बताया कि इस बार कुल 250 वार्डों में चुनाव होगा। दिल्ली नगर निगम के एकीकरण के बाद 272 की जगह 250 वर्ड हो गए हैं। लंबे समय के इंतज़ार के बाद शुक्रवार शाम को दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 की घोषणा हो गयी।

Delhi नगर निगम चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग की तैयारी पूरी

delhi

बताते चलें कि Delhi नगर निगम के सभी ज़ोन के सहायक आयुक्त ज़ोन में चुनाव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए जा चुके हैं। इसके साथ ही शिक्षा विभाग के उप निदेशक मैन पावर के लिए सब नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। वैसे पहले से ही तीनों निगम [उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी] सभी के लिए फरवरी में ही चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गयी थी। इसके लिए सभी जिलों में पर्यवेक्षक तक नियुक्त कर दिये गए थे। इस बार 250 वार्डों के लिए चुनाव होगा जिसमें 42 सीटें अनुसूचित जाति और 50% सीटों पर महिला उम्मीदवारों की दावेदारी है।

ये भी पढ़ें गुजरात चुनाव की बजी रणभेरी, 1 और 5 दिसम्बर को होगी वोटिंग, हिमाचल के साथ आएंगे नतीजे

Delhi MCD चुनाव का पूरा शैड्यूल, अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियाँ की गईं रद्द

Delhi MCD चुनाव का पूरा शैड्यूल इस प्रकार है कि 7 नवम्बर को नोटिफिकेशन होगा और नाम वापसी लेने की अंतिम तारीख 19 नवम्बर रखी गयी है। चुनाव मतदान की तारीख 4 दिसम्बर रखा गया है और नतीजे 7 दिसम्बर को आ जाएंगे। दूसरी तरफ दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने एमसीडी चुनाव को देखते हुए अपने अधीन आए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियाँ रद्द कर दी है। हालांकि किसी इमर्जेंसी में वो छुट्टी ले सकते हैं और इसके लिए आयोग से स्वीकृति लेनी होगी। चुनाव आयोग ने चुनाव के सिलसिले में 68 रिटर्निंग अफसर और 250 सहायक रिटर्निंग अफसर नियुक्त किए हैं।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com