एक ऐसा देश जिसमें रहते हैं कुल 27 लोग

0
524

Sealand Country Population: क्यों इस देश को आजतक नहीं मिली अंतरराष्ट्रीय मान्यता?

Sealand Country Population: आपने दुनिया के सबसे बड़े देश के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी एक ऐसा देश के बारे में सुना है जो सबसे छोटा जरूर है लेकिन ये गिनती में नहीं आता है। इस देश में केवल 27 लोग (Sealand Country Population) ही रहते हैं जो इंग्लैंड के पास ही स्थित है।   

इस बेहद कम जनसंख्या वाले देश का नाम है सीलैंड (Sealand Country Population), जो इंग्लैंड के सफोल्क बीच से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 27 लोगों का ये देश (Sealand Country Population) एक किले पर बसा हुआ है जो आज की तारीख में खंडहर बन चुका है। दरअसल इस किले का निर्माण द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन द्वारा करवाया गया था, इसे ब्रिटेन की सेना और नौसेना के किले के रूप में बनवाया गया था लेकिन बाद में ब्रिटेन द्वारा इसे खाली कर दिया गया था, बस तभी से ये देश अलग अलग लोगों और कार्यों का एक ठिकाना बनकर रह गया।

इस छोटे से देश (Sealand Country Population) को माइक्रो नेशन के नाम से जाना जाता है, जहां रॉय बेट्स नाम के एक शख्स द्वारा सीलैंड के इस किले को सीलैंड रियासत घोषित किया गया और खुद को सीलैंड का प्रिंस। इसके बाद 2012 में रॉय बेट्स का निधन हो गया और उसके बाद इस देश का राजा उनका बेटा माइकल बन गया। माइकल सीलैंड में एक कॉकल फिशिंग ऑपरेशन चलाते हैं जो स्पेन को समुद्री भोजन निर्यात करता है।

ये भी पढ़ें:
Hornbill Bird
क्यों इस नर पक्षी की मृत्यु के बाद मादा और बच्चों की भी हो जाती है मौत?

आपको बता दें कि एक माइक्रो नेशन (Sealand Country Population) होने के कारण सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली है, ऐसे देश किसी भी देश का हिस्सा नहीं होते हैं और न ही इन्हें अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त होती है। अंतरराष्ट्रीय मान्यता न प्राप्त होने के बावजूद भी इस देश (Sealand Country Population) की अपनी मुद्रा है, अपना झंडा है और अपनी ही स्टाम्प टिकट भी है।

सीलैंड (Sealand Country Population) में रह रहे लोगों के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। इसके बाद जब इस देश (Sealand Country Population) के बारे में लोगों को सोशल मीडिया के जरिए पता लगा तो वह लोग यहां के लोगों की मदद के लिए आगे आए जिससे यहां रहने वाले लोगों को आर्थिक सहायता तो मिली ही साथ ही इनकी आजीविका भी चलने लगी।

अब इस माइक्रो नेशन (Sealand Country Population) में घूमने के लिए अगल- अलग देशों से लोग यहां आते हैं जिससे यहां के लोगों की कमाई होती है और वह अपना घर चला पाता हैं। सीलैंड (Sealand Country Population) के क्षेत्रफल की बात करें तो इसका क्षेत्रफल कुल 250 मीटर है और यहां इनका खुद का हेलीपैड भी है। सीलैंड को एक और नाम से भी जाना जाता है और वो है रफ फोर्ट क्योंकि यह किला अब जर्जर हालत में पहुंच चुका है।

वहीं ऐसे देश जो मान्यता प्राप्त देश नहीं हैं उनमें भले ही सीलैंड (Sealand Country Population) सबसे छोटा देश माना गया हो, मगर दुनिया के सबसे छोटे देश की बात करें तो वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। वेटिकन सिटी एक यूरोपीय कंट्री है जो इटली की राजधानी रोम के मध्य में स्थित है। इसके क्षेत्रफल की बात करें तो ये 0.44 स्क्वैयर किलोमीटर से भी कम है जिस पर पोप राज करते हैं।

ये भी पढ़ें:
sun breaks off
सूर्य का एक हिस्सा टूटा, क्या आने वाला है पृथ्वी पर संकट?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com