Rishikesh-Karnprayag Rail Project: रेल परियोजना की पहली टनल हुई ब्रेकथ्रू

0
346
Rishikesh- Karnprayag Rail Project

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट)- Rishikesh-Karnprayag Rail Project को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में पहली टनल ब्रेक थ्रू हो गई है। यहां मैक्स कम्पनी ने नरकोटा और खांकरा के बीच सुरंग को आर- पार कर दिया है। इस मौके पर यहां काम कर रहे सभी कर्मचारियों के चेहरे में खुशी देखने को मिल रही है।

Rishikesh- Karnprayag Rail Project

1.9 किमी की टनल की कई ब्रेकथ्रू

Rishikesh-Karnprayag Rail Project में पैकेज 7A के पोर्टल में आज एस्केप टनल का कार्य पूरा हो गया है। रुद्रप्रयाग जिले के नरकोटा और खांकरा के बीच यहां 7 किलोमीटर के दायरे में टनल बनाने का कार्य मैक्स कंपनी कर रही है। इस कंपनी ने 1.9 किमी दायरे की पहली टनल को ब्रेकथ्रू किया गया। अब नरकोटा से खांकरा के बीच सुरंग से आर- पार जाया जा सकता है। विषम परिस्थितियों में काम करके कंपनी ने एक बड़ी सफलता हासिल की है।

Rishikesh- Karnprayag Rail Project

5 सौ से अधिक कर्मचारी कर रहे हैं यहां कार्य

Rishikesh-Karnprayag Rail Project में नरकोटा से खांकरा के बीच में टनल बनाने के लिए मैक्स कंपनी ने 5 सौ इंजीनियर और एक्सपर्ट को तैनात किया है। इन सब ने मिलकर 521 दिनों में इस पहली टनल को ब्रेक थ्रू किया है। साथ ही यहां पर 7 किलोमीटर के दायरे में बनने वाली टनल में 3.5 किमी टनल का कार्य भी पूरा हो गया है। यहां के एक्सपर्ट का कहना है कि अक्टूबर तक बाकी टनल का कार्य भी पूरा कर दिया जायेगा।

Rishikesh- Karnprayag Rail Project

Rishikesh-Karnprayag Rail Project में 17 टनल का होना है निर्माण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट Rishikesh-Karnprayag Rail Project में 2024 तक ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक रेल पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया है। Rishikesh-Karnprayag Rail Project की लंबाई 125.20 किमी है। जिसमें 105.47 किमी एरिया में 35 पुल का निर्माण होना है और 17 टनल का निर्माण भी होना है।