देहरादून के इस रूट पर अब चलेगी बिना ड्राइवर वाली टैक्सी

0
409
Pod taxi in Dehradun

Uttarakhand Devbhoomi Desk: राजधानी देहरादून में जाम से निजात दिलाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास (Pod taxi in Dehradun) कर रही है। अब इसी कड़ी में बिना ड्राइवर वाली टैक्सी यानि कि पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी की जी रही है। बता दें कि हरिद्वार के बाद देहरादून अब राज्य का ऐसा दूसरा शहर होगा जहां पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी है। सिंगापुर की तर्ज पर यहां पॉड टैक्सी चलाने की योजना पर सहमति बन गई है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में पंडितवाड़ी से रेलवे स्टेशन तक के रूट पर इसका संचालन किया जायेगा।

मुख्य सचिव ने पॉड टैक्सी को शहर के ऐसे इलाकों (Pod taxi in Dehradun) के लिए उपयोगी बताया है जहां नियो मेट्रो संचालित नहीं की जा सकती। वही बताया जा रहा है कि जाम से निजात दिलाने और सार्वजनिक परिवहन को मजबूत बनाने के लिए दून में यातायात का पीआरटी सिस्टम लागू किया जायेगा। इसके तहत 4-6 यात्रियों की क्षमता वाले पॉड टैक्सी संचालित होंगे।

वहीं ये भी बताया गया है कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पॉड टैक्सी को पहले पंडितवाड़ी से रेलवे स्टेशन वाले रूट पर संचालित किया जायेगा। बताया जा रहा है कि पहले इस रूट पर रोप-वे चलाने की योजना थी। लेकिन मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने शहर की यातायात समस्या को ध्यान में रखते हुए पीआरटी सिस्टम लागू कराने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें:
Cylinder balst in Srinagar
यहां अचानक ब्लॉस्ट होने से दो मजदूर घायल, मौके पर पहुंची पुलिस

Pod taxi in Dehradun: क्या है पॉड टैक्सी

आपको बता दें कि (Pod taxi in Dehradun) पीआरटी एक तरह का ऑटोमेटेड गाइडवे ट्रांजिट (एजीटी) है। जो व्यक्तिगत या छोटे समूह की यात्रा के लिए होता है। पीआरटी यानि पर्सनल रैपिड ट्रांसपोर्ट या हम इसे पॉड टैक्सी भी तह सकते हैं। कार के आकार वाली ये टैक्सी पूरी तरह से स्वचालित होती है। यानि कि इस टैक्सी को चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन यह सड़क पर नहीं बल्कि स्टील के ट्रैक पर चलती है। यह यात्रियों के बटन दबाने पर खुद उनके पास पहुंच जाएगी।

इससे शहर में भीड़भाड़ से राहत मिलेगी और प्रदूषण में भी कमी आयेगी। साथ ही यह एक सहज उपलब्धता और सस्ती परिवहन सेवा के रूप में साबित होगी।

ये भी पढ़ें:
Union Ministers in Uttarakhand
इस दिन उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, ये रहेगा कार्यक्रम

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com