Panchayat Election Haridwar: 26 सितंबर को मतदान और 28 सितंबर को होगी मतगणना

0
67
Panchayat Election Haridwar

देहरादून ब्यूरो- Panchayat Election Haridwar 2022 को लेकर रणभेरी बज गई है। उत्तराखंड निर्वाचन आयोग ने हरिद्वार में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इस कार्यक्रम के तय होते ही सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। हाल ही में Panchayat Election Haridwar को लेकर आरक्षण निर्धारित किया गया था।

Panchayat Election Haridwar

 ये है चुनावी कार्यक्रम

Panchayat Election Haridwar 2022 को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा तय कार्यक्रम में 6 से 8 सितंबर तक सभी त्रिस्तरीय पंचायत सदस्यों के लिए नामांकन का दिन तय किया गया है। 12 सितंबर तक नाम वापसी का दिन तय किया गया। इसके बाद 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच का आखिरी दिन तय किया गया है और उसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित किये जायेंगे। इसके बाद 26 सितंबर को Panchayat Election Haridwar में त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए मतदान का दिन निर्धारित किया गया और 28 मतगणना का दिन तय किया गया है। मतगणना के साथ ही चुनाव परिणाम भी घोषित किये जायेंगे।

Panchayat Election Haridwar

Panchayat Election Haridwar: निर्वाचन आयोग की सभी तैयारी पूरी

Panchayat Election Haridwar को लेकर उत्तराखंड राज्य निर्वाचन आयोग ने अपनी सभी तैयारियों पूरी कर ली हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुमोदन के साथ ही कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इससे पहले Panchayat Election Haridwar के लिए सभी त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए आरक्षण निर्धारित कर लिया गया था। राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन आयोग को सभी दिशा निर्देश दे दिये हैं साथ ही मतदान और मतगणना के लिए भी जरूरी कार्रवाई जल्द पूरी करने के निर्देश दिये हैं।

Panchayat Election Haridwar

दिलचस्प होने वाला है मुकाबला

Panchayat Election Haridwar 2022 में मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किये गये आरक्षण में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अऩारक्षित रखा गया है। क्षेत्र पंचायत प्रमुख के 6 पदों में दो अनारक्षित, एक महिला, एक पिछड़ी जाति की महिला, एक अनुसूचित जाति की महिला और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है। 318 ग्राम प्रधानों में 171 पिछड़ा वर्ग, 87 अनुसूचित जाती के लिए आरक्षित किया गया है। इन समीकरणों को लेकर यह त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पूरी तरह से दिलचस्प होने वाला है।

ये भी पढ़ें…

UKSSSC Paper Leak: यूपी के नकल माफिया का गुर्गा गोवा से गिरफ्तार