देहरादून में डेंगू रोगियों के लिए 1,466 आइसोलेशन बेड आरक्षित

0
328
dengue
dengue


Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव राजेश कुमार ने बुधवार को कहा कि राज्य डेंगू dengue के मामलों से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “देहरादून जिले में डेंगू के मरीजों के लिए कम से कम 1,460 आइसोलेशन बेड आरक्षित किए गए हैं, अस्पतालों में जरूरत पड़ने पर पर्याप्त प्लेटलेट्स की भी व्यवस्था की है”।

स्वास्थ्य मंत्री ने डेंगू नियंत्रण और रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने डेंगू संभावित जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी एवं नैनीताल के मैदानी क्षेत्रों में जनजागरूकता एवं बचाव के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। बीते वर्षों में डेंगू dengue शहर में जमकर कहर बरपा चुका है। पिछले पांच साल की बात करें तो सर्वाधिक मामले 2019 में सामने आए। वहीं, बीते साल भी जिले में डेंगू के 1434 मामले आए थे। ऐसे में डेंगू की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार मोर्चे पर डटी हैं।

यह भी पढ़े:
Tiger Reserve
Uttarakhand: दो बाघों की संदिग्ध मौत ; एक को दिया गया था जहर

क्या है डेंगू dengue और इसके लक्षण ?

डेंगू dengue वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति (एई. एजिप्टी या एई. एल्बोपिक्टस) मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है। दुनिया की लगभग आधी आबादी, लगभग 4 अरब लोग, डेंगू के खतरे वाले क्षेत्रों में रहते हैं। जोखिम वाले क्षेत्रों में डेंगू अक्सर बीमारी का एक प्रमुख कारण होता है।

बहुत से लोगों को डेंगू संक्रमण के कोई संकेत या लक्षण अनुभव नहीं होते हैं। जब लक्षण प्रकट होते हैं, तो उन्हें अन्य बीमारियों – जैसे कि फ्लू – के लिए गलत समझा जा सकता है। यह फ्लू आमतौर पर संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के चार से 10 दिन बाद शुरू होते हैं।

डेंगू dengue के कारण तेज बुखार होता है – 104 एफ (40 सी)।

dengue

निम्नलिखित में से कोई भी लक्षण:

  • सिर दर्द
  • मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों में दर्द
  • जी मिचलाना उल्टी करना
  • आँखों के पीछे दर्द सूजन
  • ग्रंथियां खरोंच

अधिकांश लोग एक या दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। कुछ मामलों में, लक्षण बिगड़ जाते हैं और जीवन के लिए खतरा बन सकते हैं। इसे गंभीर डेंगू, डेंगू रक्तस्रावी बुखार या डेंगू शॉक सिंड्रोम कहा जाता है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com