4 दिनी दौरे पर इस दिन भारत आयेंगे नेपाल के पीएम, कई मुद्दों पर करेंगे चर्चा

0
238
NEPAL PM INDIA VISIT

Uttarakhand Devbhoomi Desk: पड़ोसी देश नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड पहली बार भारत के चार दिवसीय दौरे पर (NEPAL PM IN INDIA) आने वाले हैं।इसके लिए उन्हें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आमंत्रण दिया गया था। आपको बता दें कि ये आधिकारिक दौरा 30 मई से 3 जून तक होगा। इस दौरे की घोषणा विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई है।

बताते चले कि पुष्प कमल दहल प्रचंड में दिसंबर 2022 में तीसरी बार नेपाल के (NEPAL PM IN INDIA) प्रधानमंत्री का पद संभाला था। इस से पहले तीन बार नेपाली पीएम का भारत दौरा किन्हीं अपरिहार्य कारणों से रद्द हो गये था। इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए प्रचंड ने कहा है कि इस बार वो पूरे विश्वास के साथ भारत दौरे पर आ रहे हैं कि भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय रिश्ते और भी मजबूत होंगे और दोनों देश दोस्ती का नया इतिहास बनाएंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नेपाली पीएम का ये पहला भारत दौरा होगा जिसमें वो एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आएंगे।

ये भी पढ़ें:
Hemkund Sahib Yatra 2023
फिर शुरू हुई हेमकुंड साहिब यात्रा, इस वजह से लगी थी रोक

NEPAL PM IN INDIA: इन मुद्दों पर होगी चर्चा, ये होंगे समझौते

नेपाल के लिए ये दौरा काफी अहम होने जा रहा है। इस दौरे में दोनों देशों के (NEPAL PM IN INDIA) बीच कई जरूरी समझौते होने जा रहें हैं। जिसमे से के सबसे महत्वपूर्ण समझौता एक संयुक्त डिजिटल भुगतान माध्यम का होने जा रहा है। इसके बाद ई-वॉलेट से दोनों देशों की सीमाओं पर कर भुगतान किया जा सकेगा। जिससे दोनों देशों में आवागमन की सुविधा और बेहतर होगी।

इसके अलावा दोनों देशों की सीमा पर बसे हुए धरचूला, काली नदी और कंचनपुर जैसी जगहों पर पल और सड़क मार्ग के निर्माण पर भी चर्चा होगी। दोनों देश इसके अलावा म्यूचूअल लीगल अससिस्टेंस ट्रीटि (MLAT) के द्वारा आपराधिक मामलों को सुलझाने के लिए भी चर्चा करेंगे।

ये रहेगा प्रचंड का कार्यक्रम

नेपाल के प्रधानमंत्री अपने इस चार दिवसीय दौरे में पीएम मोदी से (NEPAL PM IN INDIA) मुलाकात के अलावा राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति से भी मुलाकातें करेंगे। नेपाल के पीएम उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में भी दर्शन एवं पूजा अर्चना करेंगे।

ये भी पढ़ें:
Neeti Ayog Meeting
नीति आयोग की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुँचे सीएम धामी

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com