MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA के तहत 6 हजार से अधिक लाभार्थियों को मिली सहायता

0
360
MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने आज MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA के अंतर्गत, पीएफएमएस(PFMS) के माध्यम से अप्रैल-मई 2023 के 6 हजार 219 लाभार्थियों के खातों में 3 करोड़ 72 लाख 42 हजार रुपये का डिजिटल हस्तांतरण किया। मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के तहत कोविड-19 महामारी और अन्य बीमारियों से माता-पिता या संरक्षक की मृत्यु के कारण, जन्म से 21 वर्ष तक की आयु तक के बच्चों को मासिक 3 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA लागू होने के बाद से एक अभिभावक के रूप में वो अनाथ बच्चों के साथ खड़ी है, इसलिए उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है कि अब उनका क्या होगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी जरुरतमन्द बच्चे इसका लाभ उठाएं और सभी को अपनी जिम्मेदारियों का पूरी तरह से पालन करने को कहा गया है।

MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA

21 वर्ष की आयु तक अनाथ बच्चों को दी जा रही है MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA में सहायता राशि

रेखा आर्या ने बताया कि योजना के तहत अनाथ बच्चों को 21 वर्ष की आयु तक प्रत्येक महीने तीन हजार रुपये की आर्थिक सहायता महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग से दी जा रही है। इसके अलावा, MUKHYMANTRI VATSALYA YOJNA के तहत सरकारी सेवाओं में क्षैतिज आरक्षण, निःशुल्क शिक्षा, खाद्य सामग्री, कौशल विकास और स्वास्थ्य सुविधाएं भी दी जाती है।

ये भी पढ़ें-

Udham Singh Nagar News

छुट्टी पर घर आये 25 वर्षीय जवान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत!