अब चीन नहीं, भारत बना जनसंख्या में नंबर वन, इतनी है देश की आबादी

0
404
Most Populated Country

Uttarakhand Devbhoomi Desk: भारत देश की जनसंख्या अनियमित गति से बढ़ती जा रही है। सिर्फ इतना ही बल्कि भारत की आबादी (Most Populated Country) बढ़कर 142.86 करोड़ हो गई है। और इसी तरह अब देश ने दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश चीन को भी पीछे छोड़ दिया। जी हां यूएन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश हो चुका है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की पॉपुलेशन चीन से (Most Populated Country) अब 26 लाख ज्यादा हो गई है। संयुक्त राष्ट्र के विश्व जनसंख्या ‘डैशबोर्ड’ के अनुसार, चीन की आबादी 142.57 करोड़ है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा युवा आबादी है और चीन में बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है। बताया जा रहा है कि यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल में भारत की जनसंख्या लगभग 1.56 फीसदी बढ़ गई है।

ये भी पढ़ें:
Coronavirus cases
देश में कोरोना मे बढ़ाई टेंशन, तेजी से बढ़ रहे मामले, 24 घंटे में इतने केस दर्ज

Most Populated Country: इन मामलो में भी लगातार आगे बढ़ रहा है भारत

ऐसे में UNFPA इंडिया के प्रतिनिध ने कहा कि (Most Populated Country) यूएन की ताजा रिपोर्ट सामने आने के बाद दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है। और भारत की 1.4 अरब। एक तरफ जहां देश जनसंख्या वृद्धि की समस्या से जूझ रहा है वही दूसरी तरफ शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता और आर्थिक विकास के मामले में भी लगातार आगे की ओर बढ़ रहा है।

इसी के साथ उन्होने ये भी बताया कि इस रिपोर्ट में एक खुशी की बात ये है कि भारत की 25 फीसदी लोग 0-14 साल के बीच है। 18 फीसदी लोग 10-19 साल तक के हैं। और 26 फीसदी लोग 10-24 साल तक के है। यानी कि भारत में युवाओं की आबादी सबसे ज्यादा है। लेकिन चीन में हाल खराब हैं। यहां पर करीब 20 करोड़ लोग 65 साल और इससे ऊपर के है।

ये भी पढ़ें:
Harsil Valley
कैसे पड़ा हर्षिल का नाम “हर्षिल”?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com