1800 साल पुराने कंकाल पर मिले लाखों के जवारात, खुला रहस्य

0
351
Girl Skeleton with Ornaments
Girl Skeleton with Ornaments

Girl Skeleton with Ornaments: क्यों दफनाया गया मृत लड़की को लाखों के गहनों के साथ

Girl Skeleton with Ornaments: कहा जाता है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसके कपड़े तक निकाल दिए जाते हैं इसका मतलब होता है कि इंसान का संसार की सभी प्रकार की मोह माया से नाता तोड़ दिया जाता है, जैसे की जब एक बच्चे का जन्म होता है तो वो संसार में बिना कपड़ों के ही जन्म लेता है इसी प्रकार जब इंसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके सारे कपड़े निकाल दिए जाते हैं बस मृत व्यक्ति के शरीर पर केवल एक सफेद कपड़ा ही रहता है, मगर इस दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां महिलाओं को गहनों (Girl Skeleton with Ornaments) के साथ दफनाया जाता है।

आए दिन पुरातत्वविद जगह जगह खुदाई करते रहते हैं और खुदाई के दौरान उनके हाथ कई ऐसी रहस्यमयी चीज़ें लग जाती हैं जो शोध का विषय बन जाती है। इन्हीं रहस्यों के बीच इजराइल के पुरातत्व विभाग के हाथ एक ऐसा कंकाल लगा है जो गहनों से लदा (Girl Skeleton with Ornaments) हुआ हैं।

पुरातत्व विभाग को ये कंकाल इजराइल की राजधानी यरुशलम से मिला है जो करीबन 1800 साल पुराना बताया जा रहा है। ये कंकाल एक लड़की का कंकाल है जो गहनों से लदी (Girl Skeleton with Ornaments) हुई थी। बताया जा रहा है कि करीबन 1800 साल पहले जब किसी लड़की के कंकाल को दफनाया जाता था तो उसे गहनों (Girl Skeleton with Ornaments) से सजाया जाता था।

ये भी पढ़ें:
New Planet like Earth
वैज्ञानिकों को मिला पृथ्वी जैसा ग्रह जहां से मिल रहे हैं रहस्यमयी सिगनल्स

इस खुदाई में ये बात भी सामने आई है कि जो लड़की के कंकाल से गहने (Girl Skeleton with Ornaments) मिले हैं उनमें रोम के चंद्र भगवान लूना का निशान बना हुआ है। बताया जा रहा है कि उस समय पर लड़कियां इन्हीं गहनों को पहना करती थीं। पुरातत्व विभाग का कहना है कि जब उस समय पर लड़कियों की मृत्यु हो जाती थी तो उन्हें कई सारे गहने (Girl Skeleton with Ornaments) पहनाए जाते थे।

अब ये जान लेते हैं कि ऐसा क्यों होता था। इजराइल के पुरातत्व विभाग के मुताबिक लड़कियों को मरने के बाद जब दफनाया जाता था तो उन्हें गहने (Girl Skeleton with Ornaments) इसलिए पहनाए जाते थे ताकी वह सुरक्षित रह सके, यानी की यहां के लोगों की ऐसी मान्यता थी कि मरने के बाद भी लड़की की रक्षा करने के लिए उसे ढ़ेरों गहने पहनाए जाते थे।

अब क्योंकि ये कंकाल 1800 साल पुराना है तो इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो इस कंकाल पर गहने (Girl Skeleton with Ornaments) लपेटे गए थे वो भी 1800 साल पुराने ही होगें या फिर उससे भी ज्यादा पुराने हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इजराइल में मिले इस कंकाल में सोने का पैंडेंट, ईयरिंग्स, गोल्ड बीड्स, हेयरपिन, ग्लास बीड मिले हैं। इन रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि कंकाल में मिले इन 1800 से भी ज्यादा साल पुराने इन गहनों को एग्जीबिशन में प्रदर्शित किया जाएगा। ऐसी कई चीजें पुरातत्व विभाग को खुदाई के दौरान मिलती रहती हैं जो कभी किसी को अचंबे में डाल देती है तो कभी शोध का विषय बन जाती है।

ये भी पढ़ें:
North Korea Restrictions
यहां के लोग अपने घर पर भी नहीं देख सकते अपना पसंदीदा टीवी चैनल, जानें क्यों?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com