हरिद्वार में मकर संक्रांति की धूम, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

0
394
Makar Sankranti 2023 news

Uttarakhand Devbhoomi Desk: देशभर में आज मकर संक्रांति का त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर ऋषिकेश, हरिद्वार, और काशी (Makar Sankranti 2023 news) जैसे तीर्थ क्षेत्रों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। इस कड़ाके की ठंड में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। धर्मनगरी हरिद्वार की बात करें तो यहां मकर संक्रांति के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचे और गंगा में डुबकी लगाकर पवित्र स्नान किया।

ये भी पढ़ें:
Joshimath sinking news
लगातार डरावने होते जा रहे Joshimath के हालात, सामने आई कई तस्वीरें

आपको बता दें कि कोरोना के दो साल बाद (Makar Sankranti 2023 news) मकर संक्रांति स्नान हो रहा है। ऐसे में श्रद्धालुओं की भारी संख्या की संभावना को देखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां कर ली थी। प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। मेला क्षेत्र को 7 जोन और 17 सेक्टर में विभाजित किया गया था। संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की मदद भी ली गई थी। साथ ही करीब एक हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात किए गए थे।

ये भी पढ़ें:
bharat jodo yatra news
राहुल गांधी के साथ चल रहे थे ये नेता, फिर अचानक हुई मौत, देखें वीडियो

Makar Sankranti 2023 news: इसलिए मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व

हिन्दू धर्म में यह दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। बता दे कि इस दिन सूर्य मकर राशि (Makar Sankranti 2023 news) में प्रवेश करते हैं। इसके साथ ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायन में भी जाते हैं, इसलिए इस अवसर पर गंगा में स्नान बेहद अहम माना जाता है। ये भी कहा जाता हैं कि गंगा स्नान के बाद खिचड़ी, तिल, वस्त्र आदि का दान किया जाता है, जिसका कई गुणा फल प्राप्त होता है।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com