उत्तराखंड आपदा: चमोली में 2 लोगों की मौत, रुद्रप्रयाग में 279 को रेस्क्यू !

0
214
latest update
latest update

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में इस बरसात से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला चमोली हुआ है, लगातार हो रही बारिश से चमोली (latest update) में एक के बाद एक हादसे हो रहे हैं। कल 15 अगस्त की रात को चमोली जिले के जोशीमठ में एक मकान टूटने से मलबे में सात लोग दब गए।

यह भी पढ़ें:
15 August celebration
PM मोदी से लेकर CM धामी तक, देश भर में जोश से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस..

एसडीआरएफ ने तुरंत राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया और बाकियों की जान बचाई। लेकिन दुर्भाग्य से इनमें से दो लोगों की मौत हो गई। जबकि पांच घायल लोगों को उत्तराखंड एसडीआरएफ ने गाँव वालों की मदद से बचा लिया है।

Latest Update: चमोली हादसा

जहां एक तरफ देश दिन में स्वतंत्रता दिवस मना रहा था वही 15 अगस्त की रात इस परिवार के लिए मौत बनकर आई। रात को ही तुरंत कोतवाली जोशीमठ द्वारा एसडीआरएफ को सूचित किया कि हेलंग में चल रहे विष्णुगाड़ क्रशर प्लांट के पास दो मंजिला भवन ढह गया, जिसमें कुछ लोगों के दबने की खबर मिली है।

उसी समय खबर मिलते पुलिस थाना जोशीमठ से इंस्पेक्टर हरक सिंह राणा, एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम (latest update) के साथ घटनास्थल के लिए निकले। रात भर चले रेस्क्यू ऑपरेशन में कंक्रीट की छतों को काटकर तीन लोगों को रेस्क्यू कर तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। जबकि एक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी।latest update

नाम पता मृतक-

1- अनमोल पुत्र टीका राम भंडारी उम्र 19 वर्ष निवासी नेपाल

2- प्रिन्स पुत्र टीका राम भंडारी निवासी उम्र 21 वर्ष निवासी नेपाल ( आज प्रात: उपचार के दौरान मृत्यु हुयी है)

गम्भीर घायल-

1- भरत सिंह नेगी पुत्र श्री किशन सिंह नेगी ग्राम पिलखी भेंटा थाना जोशीमठ उम्र 46 वर्ष (रेफर)

2- मनीष पंवार पुत्र राजेन्द्र सिंह पंवार निवासी पल्ला जखोली थाना जोशीमठ उम्र 27 वर्ष (रेफर)

घायल

1- हुकुम बहादुर पुत्र गौरी बहादुर निवासी पीयू नेपाल उम्र-55 वर्ष

2- अमीता देवी पत्नी हुकुम बहादुर निवासी पीयू नेपाल उम्र-50 वर्ष

3- सुमित्रा देवी पत्नी खड़का बहादुर निवासी धनगढ़ी नेपाल उम्र-45 वर्ष

Latest Update: रुद्रप्रयाग रेस्क्यू

वहीं चमोली से सटे जिले रुद्रप्रयाग (latest update) के मदमहेश्वर पैदल मार्ग में श्रद्धालुओं के फँसने की खबर आई, जिनसे अब तक फंसे 175 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। ऊखीमठ एसडीएम जितेंद्र वर्मा ने बताया कि रविवार रात को हुई लगातार भारी बारिश से मद्महेश्वर पैदल मार्ग पर बणतोली के पास पैदल पुल बह गया था।

इस कारण ग्राम गौंडार में बणतोली के पास पैदल मार्ग का कुछ हिस्सा बह गया। और सम्पर्क मार्ग टूट जाने से वहाँ पर गये यात्री एवं स्थानीय लोग फंस गये थे। सूचना के बाद पुलिस, एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की टीमें वहाँ पहुँच गयी थी, जिनके द्वारा विगत दिवस 52 लोगों को सुरक्षित निकाला गया था।latest update

मदमहेश्वर धाम से तकरीबन 6-7 कि0मी0 नीचे नानू नामक स्थान पर (latest update) स्थानीय लोगों व महिलाओं की मदद से वैकल्पिक व टेम्परेरी हैलीपैड तैयार किया गया। जहां से अब तक 175 लोगों का हैलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर लिया गया है। कुल 279 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। अन्य लोगों को भी जल्द रेस्क्यू कर दिया जाएगा।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com