आपदा के समय भी रेस्क्यू के दौरान हुए थे केदारनाथ में 3 हेलीकॉप्टर क्रैश

0
415
Helicopter Crash news
प्रतिकात्मक फोटो

Kedarnath Helicopter Crash news

बाबा केदार की नगरी में आज एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। यहां ये पहली घटना नहीं है इससे पहले भी यहां कईं बार हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं, आपको बता दें कि साल 2013 में आपदा के दौरान रेस्क्यू करते समय भी यहां वायुसेना का MI-17  हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था इसके अलावा यहां 2 हेलीकॉप्टर आपदा के दौरान क्रैश हो गए थे, इन दुर्घटनाओं में तकरीबन 22-23 लोगों की मौत हो गई थी।

Kedarnath Helicopter Crash news : पहली घटना

साल 2013 में 16 और 17 जून को केदारनाथ में आपदा आई थी, जिसके बाद कईं तीर्थयात्रियों की जानें चली गई थी, इसी दौरान 25 जून 2013 को वायु सेना का MI-17 हेलीकॉप्टर गौचर से गुप्तकाशी होते हुए केदारनाथ पहुंचा था,MI-17 हेलीकॉप्टर केदारनाथ में दाह संस्कार की लकड़ी छोड़कर वापस लौट रहा था, इसी दौरान अचानक से मौसम खराब हो गया और गौरीकुंड के पास हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर को ढूंढने में 2 दिन लग गए थे, वहीं इस घटना में सवार 20 लोगों की मौत हो गई थी।

Kedarnath Helicopter Crash news

Kedarnath Helicopter Crash news: दूसरी घटना

वहीं दूसरी घटना 19 जून 2013 को रेस्क्यू करने के दौरान हुई थी, उस समय भी एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था गनीमत ये रही कि इस दुर्घटना में किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई थी।

Kedarnath Helicopter Crash news : तीसरी घटना

 

वहीं तीसरी घटना हुई थी 28 जून साल 2013 को। यहां गरुड़चट्टी के पास एक प्राइवेट हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में  पायलट समेत 3 लोगों की जान चली गई थी। ये हेलीकॉप्टर भी रेस्कयू कार्य में जुटा हुआ था।

वहीं आज भी एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, इसमें पायलट समेत सात लोगों की मौत हो गई है, बताया जा रहा है कि ये सभी तीर्थयात्री दक्षिण भारत के हैं।

Kedarnath Helicopter Crash news

सौ. सोशल मीडिया

ये भी पढे़ं : Big Breaking: केदारनाथ में हेलीकॉप्टर क्रैश, 7 लोगों की मौत, देखें वीडियो