अब प्रतिदिन 13 हजार तीर्थयात्री ही कर सकेंगे केदारनाथ धाम में दर्शन

0
344
Kedarnath Dham 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। ऐसे में प्रशासन ने लगभग सभी तैयारी (Kedarnath Dham 2023) पूरी कर ली है। इस दौरान बताया जा रहा है कि इस बार रिकोर्डतोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। अब तक लाखों श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने के कारण प्रशासन ने यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है। आपको बता दें कि अब एक दिन में 13 हजार तीर्थयात्री ही केदारनाथ धाम में दर्शन कर सकेंगे। इस व्यवस्था से श्रद्धालु बाबा के दर्शन अच्छे से कर सकेंगे।

बताया जा रहा बीते वर्ष दर्शन के लिए तीर्थ (Kedarnath Dham 2023) यात्रियों की लंबी लाइन लगी थी। जिसमें उन्हें अपनी बारी का काफी समय तक इंतजार करना पड़ा था। इसी को देखते हुए प्रशासन ने इस बार टोकन व्यवस्था लागू करने के साथ दर्शन के लिए प्रतिदिन 13 हजार तीर्थ यात्रियों की संख्या निर्धारित की है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Weather News
बच्चों के मामूली विवाद के बीच भिड़े बड़े, जमकर हुआ पथराव, कई घायल

Kedarnath Dham 2023: यहां होगा तीर्थयात्रियों का सत्यापन

बता दें कि आनलाइन पंजीकरण लेकर आए तीर्थ यात्रियों का (Kedarnath Dham 2023) सोनप्रयाग में सत्यापन किया जायेगा। यह क्यूआर कोड मशीन से होगा। सत्यापन के बाद ही उन्हें धाम में जाने की अनुमति दी जाएगी। दर्शन के पहले तीर्थयात्रियों को बेस कैंप के पास र्स्वगारोहणी कैंप में टोकन दिया जाएगा। इसके मंदिर परिसर में जांच की जायेगी । जिसके बाद ही तीर्थयात्री मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।

इस बात की जानकारी जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने दी है। उन्होने ये भी बताया कि इस दौरान पर्यटन विभाग तीर्थ यात्रियों को दर्शन से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। एक बार दर्शन करने के बाद यात्री दोबारा मंदिर में प्रवेश नहीं कर पायेंगे। यात्री को दर्शन के बाद अपनी स्लाट पर्ची ड्राप बाक्स में डालनी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें:
Roorkee crime news
बच्चों के मामूली विवाद के बीच भिड़े बड़े, जमकर हुआ पथराव, कई घायल

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com