खत्म हुआ इंतजार, पूरे विधि विधान के साथ आज खुले केदारनाथ धाम के कपाट

0
1232
Kedarnath Dham 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: लंबे इंतजार के बाद आज विश्व प्रसिद्ध धाम केदारनाथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट (Kedarnath Dham 2023) आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खोले गए। ऐसे में इस शुभ अवसर पर केदारनाथ मंदिर को 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया। इस दौरान 10 हजार से अधिक श्रद्धालु इस पावन अवसर के साक्षी बने। वहीं बता दें कि श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की गई।

बता दें कि सुबह पांच बजे से ही कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। धार्मिक परंपराओं के साथ पहले केदार बाबा की पंचमुखी मूर्ति का श्रंगार किया गया, इसके बाद भोग लगाया गया व पूजा अर्चना की गई। इसके पश्चात पंचमुखी डोली को मंदिर परिसर में लाया गया और मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में मंदिर के कपाट खोले गए।

ये भी पढ़ें:
Prahlad Jani
बिना जल, भोजन और शौच के कैसे जिंदा रहे ये योगी 79 सालों तक?

Kedarnath Dham 2023: इस दिन खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

बताया जा रहा है कि (Kedarnath Dham 2023) इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी केदारनाथ मंदिर पहुचे और पूजा-अर्चना की। उधर, आज केदारनाथ धाम में हेली सेवा का संचालन भी शुरू हो गया है। ये सेवा तीर्थयात्रियों के लिए गुप्तकाशी, फाटा व सिरसी हेलीपैड से हेली सेवा संचालित की जाएगी। वहीं अब 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट भी तीर्थयात्रियों के लिए खुल जाएंगे।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand crime news
रिश्ते शर्मसार! सगे भाई ने अपनी छोटी बहन के साथ किया ऐसा व्यवहार

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com