जानिए क्या है जोशीमठ में लगातार हो रहे भू-धंसाव का कारण?

0
278
joshimath landslide news update

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित जोशीमठ के लोगों में दहशत का माहौल है। हर घंटे घरों में दरारें बढ़ रही हैं। जिससे यहाँ (joshimath landslide news update) लगातार लोग पलायन कर रहे हैं। इस मामले में राज्य सरकार के साथ साथ अब केंद्र सरकार भी चिंतित है। लगातार हो रहे भू धंसाव का पता लगाने के लिए सोमवार को जल शक्ति मंत्रालय की टीम जोशीमठ जाएगी। इस टीम में जल शक्ति मंत्रालय के अलावा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय सहित विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिक भी शामिल हैं।

दो दिन पहले जल शक्ति मंत्रालय ने (joshimath landslide news update) भू धंसाव का तेजी से अध्ययन करने के लिए एक समिति का गठन किया। बताया जा रहा है कि समिति तीन दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक समिति के एक अधिकारी ने बताया कि उनकी टीम बस्तियों, इमारतों, राजमार्गों पर जमीन धंसने के प्रभावों का पता लगाएगी।

यह भी पढ़ें:
joshimath sinking cm dhami meeting
जोशीमठ संकट को लेकर सीएम धामी आज करेंगे विशेषज्ञों के साथ बैठक

joshimath landslide news update: केंद्र से मदद मांग सकती है एनडीएमए की टीम

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के चार अधिकारी सोमवार (joshimath landslide news update) को देहरादून पहुँच कर अधिकारी आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में यह तय होगा कि केंद्र किस तरह से इस मामले में सहयोग करेगा। यह भी बताया जा रहा है कि जोशीमठ में रेट्रोफिटिंग को लेकर सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) की टीम मुख्यमंत्री धामी से मिलेगी।

यह भी पढ़ें:
uttarakhand weather news
भीषण शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, जारी हुआ रेड अलर्ट

वहीं, आज ग्राउंड जीरो पर जायजा लेने मुख्य सचिव डॉ. सुखवीर सिंह संधु जोशीमठ पहुंचे। यहाँ की भयावह तस्वीर देखने के बाद सीएस ने कहा कि तात्कालिक रूप से स्थ्नीय लोगो की सुरक्षा बेहद अहम है। उन्होंने स्थानीय नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि (joshimath landslide news update) किसी भी दशा में रिस्क न ले। ऐसी स्थिति में नुकसान ज्यादा भी हो सकता है। उन्होने आगे कहा कि प्रशासन द्वारा जहां पर व्यवस्था की गई है, वहां पर जल्द ही शिफ्ट करें।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com