कल बारिश ने जीता था मैच, लेकिन आज कौन जीतेगा?

0
351
IPL final 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: IPL 2023 की शुरुआत अहमदाबाद में चेन्नई और गुजरात टीम के बीच हुई थी और अब इस सीजन का समापन भी इन्हीं दो टीमों के मैच (IPL final 2023) से हो रहा है। ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है। अब देखने वाली बात होगी यह कि कौन सी टीम बाजी मारती है। हालांकि, पहला दिन बारिश से धुलने के बाद अब रिजर्व-डे पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। अगर इस मैच में भी बारिश होती है तो भी आईपीएल के नए नियमों के तहत चैंपियन मिलना तय है।

बताते चलें कि देश में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। और अब यह IPL 2023 (IPL final 2023) के फियानल मुकाबले को प्रभावित कर रहा है। बीते रविवार शाम को बारिश की 40 फीसदी संभावना थी और इसने दिन का पूरा खेल बिगाड़ दिया। आज भी बारिश होने की पुरी संभावनाएं हैं। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को शाम चार बजे से छह बजे के बीच बारिश की संभावना हैं। आपको बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार शाम चार बजे से छह बजे तक 40 से 50 प्रतिशत बारिश की संभावना हैं। शाम सात बजे के बाद मौसम साफ होने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में समय पर मैच शुरू हो सकता है।

ये भी पढ़ें:
UTTARAKHAND WEATHER
राज्य में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, विभाग का अलर्ट जारी

IPL final 2023: अगर आज बारिश होती है तो क्या होगा

अगर पहली पारी में खेलने वाली टीम पूरे 20 ओवर खेलती है (IPL final 2023) और बारिश मैच को प्रभावित करती है तो मैच का परिणाम डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार दूसरी टीम को कम से कम पांच ओवर खेलने होंगे। दूसरी टीम के पांच ओवर खेलने के बाद अगर बारिश होती है तो डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार विजेता का फैसला होगा।

अगर बारिश की वजह से दोनों या कोई एक भी टीम पांच ओवर नहीं खेल पाती है और बारिश अधिकतम समय सीमा के बाद रुकती है तो फिर कुछ नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा। जिनमें प्रमुख है सुपर ओवर का नियम, पहले फाइनल के लिए सुपर ओवर का नियम नहीं था, लेकिन रिजर्व-डे पर सुपर ओवर का नियम भी जोड़ा जाएगा।

यदि बारिश नहीं रुकती है और पांच-पांच ओवर का मैच भी नहीं हो पता है तो दोनों (IPL final 2023) टीमें सुपर ओवर खेलेंगी और सुपर ओवर में जीतने वाली टीम चैंपियन बनेगी। अगर इन सब के बाद भी बारिश नहीं रुकती है और इसकी वजह से मैच नहीं हो पाता तो ऐसे में लीग राउंड के दौरान पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहने वाली टीम को विजेता माना जाएगा। जिसके अनुसार गुजरात की टीम के चैंपियन बनने के आसार हैं। लीग राउंड में गुजरात 20 अंकों के साथ पहले और चेन्नई 17 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी।

ये भी पढ़ें:
Delhi murder case
पहले प्रेमी ने प्रेमिका पर 25 बार किया चाकू से वार, फिर इस तरह उतारा मौत के घाट

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com