2024 के लोकसभा चुनावों में NDA के खिलाफ खड़ा होगा INDIA!

0
574
INDIA vs NDA
INDIA vs NDA

INDIA vs NDA: भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में सरकार चला रहे गठबंधन के खिलाफ 2024 के चुनावों में विपक्षी दलों का गठबंधन INDIA चुनाव लड़ेगा। आज विपक्षी दलों की बेंगलुरु में चल रही बैठक समाप्त हो गई है। इस बैठक में सभी विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नया नाम UPA के जगह INDIA रखा।

INDIA vs NDA: ये है INDIA की फुल फॉर्म

INDIA vs NDA
INDIA vs NDA

बेंगलुरु में विपक्षी दलों की आज दूसरी बैठक आयोजित हुई। बैठक समाप्त होने के बाद कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस कांफ्रेंस और बताया कि अगली बैठक जल्दी ही मुंबई में आयोजित की जाएगी।

बैठक में शामिल हुई राष्ट्रीय जनता दल ने ट्वीट कर संदेश दिया कि अब विपक्षी दलों का गठबंधन भारत का प्रतिबिंब होगा। INDIA का फुल फॉर्म भी आरजेडी ने बताया कि INDIA मतलब इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस।

INDIA vs NDA: ये दल हैं इस गठबंधन में शामिल

INDIA vs NDA
INDIA vs NDA

कांग्रेस, टीएमसी, जेडीयू, आरजेडी, एनसीपी, सीपीएम, सीपीआई, समाजवादी पार्टी, डीएमके, जेएमएम, आम आदमी पार्टी, शिवसेना(उद्धव गुट ), नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, आरएलडी, आईयूएमएल, केरन कांग्रेस(एम), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरल कांग्रेस(जोसेफ), डीएमडीके, अपना दल कमेरावादी, एमएमके, सीपीआईएमएल और एआईएफबी ये दल इस गठबंधन में शामिल हैं।

INDIA vs NDA:  पीएम पद के लिए ये कहा कांग्रेस ने

INDIA vs NDA
INDIA vs NDA

INDIA गठबंधन का संयोजक या फिर उसका अध्यक्ष कौन होगा अभी यह तय नहीं हो पाया है। लेकिन कांग्रेस चाहती है कि सोनिया इसकी अध्यक्षा बने वहीं कुछ दल नीतीश कुमार को अध्यक्ष बनाना चाहते हैं।

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़ेग ने कहा कि हम यह पीएम या सत्ता के लिए नहीं कर रहे हैं। हमारा इरादा अपने लिए सत्ता हासिल करना नहीं है, यह हमारे संविधान, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और समाजिक न्याय की रक्षा के लिए है।

ये खबर भी पढ़ें…

Weather Alert Uttarakhand: भारी बारिश को देखते हुए सीएम धामी पहुंचे आपदा कंट्रोल रूम

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com