घूमने जाने से पहले पढ़ें ये खबर, 3 दिन, 3 जिले, बड़ा खतरा…

0
470
3 days alert
3 days alert

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में अगर इन 3 जिलों (3 Days Alert) में घूमने का प्लान है तो 3 दिन बाद ही जाएँ। 19 जुलाई से 23 तक मौसम विभाग ने यात्रियों को चेताया है। उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और देहरादून में कहीं-कहीं तेज बादलों की आवाज और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड के पहाड़ी जगहों के साथ देहरादून घाटी में आज भी मौसम बिगड़ा हुआ है। राजधानी देहरादून समेत कई पहाड़ी इलाकों में सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई। वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के सभी जिलों में बुधवार और बृहस्पतिवार को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि, 21 जुलाई को प्रदेशभर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें:
INDIA vs NDA
2024 के लोकसभा चुनावों में NDA के खिलाफ खड़ा होगा INDIA!

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया की 19 से 21 जुलाई तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश (3 Days Alert) हो सकती है। ज्यादा संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से सड़क और राजमार्ग बंद हो सकते हैं। आज सुबह ही बारिश के चलते यमुनोत्री हाईवे झरझर गार्ड रानाचट्टी के पास मलबा आने से बंद हो गया है। वहीं, गंगोत्री हाईवे मनेरी डैम के पास मलवा आने से बंद है। आपदा परबंधन टीमें हाईवे खोलने में जुटी हैं।

3 Days Alert: पहले से बंद हैं 239 सड़कें

कुक दिन पहले की भारी बारिश के कारण विभिन्न पर्वतीय जिलों में जगह-जगह भूस्खलन और स्लिप आने से 239 सड़कें बंद हैं। दो राष्ट्रीय राजमार्ग भी जगह-जगह बंद हुए, लेकिन देर शाम तक मार्गों को फिर से ठीक कर दिया गया था। सड़कों को खोलने के काम मेें 216 जेसीबी मशीनों को लगाया गया। पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण सड़कों को खोलने के काम में परेशानी आ रही है।3 Days Alert

15 जून से अभी तक राज्य की कुल 2282 सड़कें बंद हो चुकी हैं। इनमें से 2043 को खोल दिया गया है। साथ ही 29 पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं, इनमें से कुछ पुलों को फिलहाल गाड़ियों के लिए बंद कर दिया गया है। पी डबल्यू डी के अनुसार (3 Days Alert) पुलों और सड़कों को पहले की स्थिति में लाने के लिए 16738.29 लाख रुपये के बजट की जरूर होगी। अब देखना होगा यात्रा के दौरान उत्तराखंड सरकार कितने जल्दी इतनी बड़ी रकम का इंतजाम कर पाएगी।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com