भारतीय वायुसेना को मलेंगे C- 295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, जानिए क्या है इनकी खासियत

0
263
IAF LATEST NEWS
IAF LATEST NEWS

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी एयरबस डिफेंस एंड स्पेस द्वारा बनाए गए पहले C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को लेने के लिए स्पेन पहुँच चुके हैं।(IAF LATEST NEWS) प्राप्त जानकारी के अनुसार वायुसेना प्रमुख सेविले में पहला C- 295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट प्राप्त करेंगे।

भारतीय वायु सेना ने पिछले कुछ सालों में अपने विमानों कि संख्या और शक्ति दोनों ही बढ़ाई है। (IAF LATEST NEWS) इसके अलावा इस बात पर भी जोर दिया जा रहा है कि वायु सेना में शामिल होने वाले ज्यादातर विमान भारत में ही निर्मित हों। इसके अंतर्गत भारतीय वायु सेना को जल्द C- 295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मिलने जा रहा है।

बता दें कि रक्षा मंत्री इस एयरक्राफ्ट को औपचारिक रूप से वायु सेना में शामिल करेंगे। इस विमान की सबसे खास विशेषता ये है कि ये सैनिकों को बैठाकर लंबी से लंबी दूरी तय करने में सक्षम है और साथ ही साथ ये छोटी हवाई पट्टियों पर भी आसानी से उतर सकता है।

IAF LATEST NEWS
भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी

IAF LATEST NEWS: C-295 क्यों है खास?

C- 295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हाई-टेक्नोलॉजी से बने हुए करीब 10 टन भार क्षमता का एक परिवहन विमान है, जो IAF के वर्तमान में परिवहन विमान एवरो की जगह लेगा। (IAF LATEST NEWS)इन विमानों में क्विक रेस्पॉन्स, सैनिकों और कार्गो को पैरा ड्रॉप करने के लिए पीछे की तरफ रैंप गेट भी बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें-

UTTARAKHAND GLOBAL INVESTORS SUMMIT
UTTARAKHAND GLOBAL INVESTORS SUMMIT

मुख्यमंत्री धामी जाएंगे लंदन, इन्वेस्टर्स समिट के लिए करेंगे रोड शो

 

भारत पहुँचने के बाद सभी 56 विमानों में स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट लगाया जाएगा।(IAF LATEST NEWS) यह प्रोजेक्ट भारत में एयरोस्पेस इकोसिस्टम को भी बढ़ावा देगा, इसमें देशभर में फैले कई MSME विमान के हिस्सों के निर्माण कार्य करेंगे, ये पूरी योजना सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के अंतर्गत आएगी।

भारतीय वायुसेना के लिए 56 C- 295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय और स्पेन के एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के बीच 2 साल पहले 2021 में समझौता हुआ था। (IAF LATEST NEWS)उस समय उप वायुसेना प्रमुख रहे एअर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने ही इस अनुबंध समझौते का नेतृत्व किया था।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज