डूबता हिमाचल: पुल, मकान, होटल, सब पानी में समाया, यात्रियों में खौफ का माहौल

0
407
himachal rain alert
himachal rain alert

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तर भारत सहित कई राज्यों में आसमान नाराज (Himachal Rain Alert) दिखाई दे रहा है, आम जन का घर से बाहर निकालना मुश्किल हो गया है। उत्तराखंड-हिमाचल में पिछले तीन-चार दिनों से बारिश कहर बनकर बरस रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार लगातार हो रही भारी बारिश से अब तक 22 लोगों से अधिक की मौत हो चुकी है। वहीं, बारिश से हुई घटनाओं में कई लोग घायल हुए हैं। साथ ही नदियों में जलस्तर बढ़ने से कई नदियां उफान पर हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अभी बरसात से राहत नहीं मिलेगी। IMD ने इन राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में 14 जुलाई तक छुटपुट बारिश होगी। वहीं, आईएमडी ने 15 और 16 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि उत्तर भारत में इन दिनों भारी बारिश हो रही है।Himachal Rain Alert

Himachal Rain Alert अलग-अलग हिस्सों में फंसे 300 लोग

अधिकारियों ने बताया कि पर्यटन स्थल मनाली में फंसे 20 लोगों को बचा लिया गया है लेकिन अभी भी अलग-अलग हिस्सों में लगभग 300 लोग फंसे हुए हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को अत्याधिक बारिश (Himachal Rain Alert) का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. इससे एक दिन पहले राज्य में भारी बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन हुआ, घरों को नुकसान हुआ और लोगों को जान भी गंवानी पड़ी.

अधिकारियों ने बताया कि यूनेस्को धरोहर स्थल शिमला-कालका रेल मार्ग पर भूस्खलन के कारण कई स्थानों पर पटरियां अवरुद्ध हो गई है जिसके चलते रेल परिचालन मंगलवार तक निलंबित कर दिया गया है. वहीं, राज्यभर में शैक्षणिक संस्थानों को सोमवार और मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

हिमाचल प्रदेश के राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने भूस्खलन के कारण बंद हुए मनाली (Himachal Rain Alert) चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग का दौरा किया। उन्होंने कहा कि मंडी से 7 किमी की दूरी पर भूस्खलन हुआ है। हमने मशीने मंगवाई है। रास्ता साफ करने का काम जल्द शुरू होगा। दूसरी तरफ जाना संभव नहीं है इसलिए ड्रोन के माध्यम से पता लगाया है कि दूसरी तरफ भी भूस्खलन है। PWD और NHAI मिलकर काम कर रही है।Himachal Rain Alert

हिमाचल प्रदेश के मंडी में बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यहां लगातार बारिश (Himachal Rain Alert) के कारण ब्यास नदी उफान पर है। शहर के लोगों में खौफ का महोल बना हुआ है, जो यात्री जहां पर हैं वहीं फंस चुके हैं। हालत सामान्य होने तक लोगों को बेवजह यात्रा करने से मना किया गया है, सरकार अपनी पूरी कोशिस कर रही है की किसी भी व्यक्ति को इन हादसों का शिकार न बनना पड़े। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने जानकारी दी कि जल शक्ति विभाग की 4,680 परियोजनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं जिससे 323.30 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है.

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com