इस लेडी ड्रग इंस्पेक्टर ने 5 अवैध मेडिकल स्टोर और अस्पताल बंद कराए, मचा हड़कंप

0
234

हरिद्वार, ब्यूरो। आज बुधवार के दिन हरिद्वार ड्रग इंस्पेक्टर अनीता भारती ने अपने विभाग की विजिलेंस टीम के साथ पथरी थाना क्षेत्र के धनपुरा, घिसअपुरा और पथरी में छापेमारी की। इस दौरान भारी अनियमितता और एक्सपायरी डेट की दवा बेचने की जैसी बड़ी खामियां पाए जाने पर पांच मेडिकल स्टोर और अस्पताल को टीम द्वारा सीज कर दिया गया। इस दौरान जानकारी देते हुए ड्रग इंस्पेक्टर अनीता भारती ने बताया कि काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि इस क्षेत्र में कई जगह बिना अनुमति के मेडिकल स्टोर खुले हैं तथा लोग कई झोलाछाप बिना अनुमति के मरीज को भर्ती कर उनका इलाज कर रहे हैं। इसी के चलते आज इस क्षेत्र में करीब 15 हॉस्पिटल क्लीनिक और मेडिकल स्टोर पर जाकर निरीक्षण किया गया इस दौरान कुछ मेडिकल स्टोर संचालक खुद ही डॉक्टर बनकर मरीजों को ड्रिप लगाते हुए मिले तथा कई मेडिकल स्टोर संचालक अपना मेडिकल स्टोर बंद कर के भाग खड़े हुए।

ड्रग इंस्पेक्टर अनीता भारती ने बताया कि कई जगह एक्सपायरी डेट और प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री भी होनी पाई गई। जिसके चलते पांच मेडिकल स्टोर और क्लीनिक को सील कर दिया गया। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा मेडिकल स्टोर संचालकों को दवाइयों के रखरखाव एवं एवं नारकोटिक दवाइयों के विक्रय का पूर्ण विवरण रजिस्टर अंकित करने के निर्देश भी दिए हैं।

दवाइयों की गुणवत्ता उनके रखरखाव पर निर्भर करती है। जोकि तापमान, नमी और धूल से प्रभावित हो जाती हैं। ऐसे में दवाइयों की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। जबकि दवा विक्रेता हो या उपभोक्ता इस बात से अनभिज्ञ है। कुछ जीवन रक्षक इंजेक्शन एवं दवाइयां बहुत महंगे होती हैं और ज्यादा तापमान पर खराब हो जाती हैं। ऐसे में मरीजों का दवा का उपयोग करना भी व्यर्थ हो जाता है। उन्होंने बताया कि आज हमारी टीम द्वारा विक्रेताओं को दवाइयों का रखरखाव सही तरीके से करने के निर्देश भी दिए गए।