सपने में मृत परिजन को देखने का क्या होता है मतलब?

0
129
Dream Interpretation
Dream Interpretation

Dream Interpretation: मृत परिजन को देखना शुभ होता है या अशुभ?

Dream Interpretation: हम सभी जब नींद में होते हैं तो अक्सर हम सपनों की दुनिया में चले जाते हैं। इस दुनिया में कई बार हमें कुछ ऐसा दिखाई देता है जिसका कोई मतलब होता है लेकिन हम इसे समझ नहीं पाते हैं, लेकिन इन सभी सपनों के बारे में स्वप्न शास्त्र में बताया गया है।

जैसे आपने कभी सपनों में अपने मृत पूर्वजों को देखा होगा, कभी किसी जिंदा व्यक्ति को मरते हुए देखा होगा और ऐसे कई सपने (Dream Interpretation) हैं जो आपने नींद में देखे होंगे लेकिन उनका मतलब न जान पाने के कारण आप कुछ नहीं कर पाते।

आज आपको इन्हीं कुछ सपनों (Dream Interpretation) के बारे में बताएंगे जिन्हें देखने के पीछे कुछ मतलब होता है। कुछ सपने प्रसन्नता का प्रतीक होते हैं वहीं कुछ सपने दुखों का कारण। आज बात करेंगे उन सपनों के बारे में जिनमें आप अपने मृत परिजनों के देखते हैं।

यदि आपके परिवार में किसी स्वस्थ इंसान की अचानक मृत्यु हो गई हो और वह मृत व्यक्ति आपके सपने में बीमार अवस्था में नजर आए तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति की कोई इच्छा अधूरी रह गई है और वो सपने (Dream Interpretation) में आपको अपनी इच्छा बताने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में आपको उस व्यक्ति की अधूरी इच्छा को पूरा करना चाहिए, जो भी उसने जीते जी आपसे कही होगी। अगर आप अपने उस मृत परिजन की इच्छा को पूरा करते हैं तो उसकी आत्मा को शांति मिलती है।

ये भी पढ़ें:
Diamond Planet
क्या पृथ्वी पर होगी हीरों की बारिश?

वहीं अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी बीमारी के कारण हुई है और अगर वो मृत परिजन आपके सपने में बिलकुल स्वस्थ नजर आ रहा है तो इसका मतलब है कि उस मृत व्यक्ति का जन्म किसी अन्य परिवार में हो चुका है। इस सपने (Dream Interpretation) का मतलब है कि आपको अब अपने उस मृत परिजन के बारे में नहीं सोचना चाहिए क्योंकि उसका जन्म अब किसी अच्छे परिवार में हो चुका है।

वहीं अगर आप सपने (Dream Interpretation) में अपने किसी मृत परिजन को मौन धारण करते देखते हैं तो इसका मतलब है कि वह आपको आपके जीवन में आने वाली मुसीबतों के बारे में आपको आगाह कर रहे हैं। जब आपका कोई मृत परिजन आपके सपने (Dream Interpretation) में आता है और कुछ नहीं बोलता तो इसका मतलब है कि वो आपसे कहना चाहते हैं कि यदि आप कुछ गलत काम करने जा रहे हैं या फिर कुछ भी गलत करने के बारे में सोच रहे हैं तो वो न करें। इसके साथ ही ये सपना आपके जीवन में आने वाली मुसीबत का भी संकेत होता है।

ये भी पढ़ें:
stambheshwar mahadev temple
दिन में दो बार गायब हो जाता है भगवान शिव का ये रहस्यमयी मंदिर

वहीं अगर आप अपने सपने (Dream Interpretation) में देख रहे हैं कि आपका कोई मृत परिजन आपके सपने में निर्वस्त्र है या फिर उनके पैरों में जूते नहीं हैं, उनके पास खाने के लिए कुछ नहीं है या फिर आपको सपने में ऐसा लगे कि उनके पास किसी चीज की कमी है तो आपको तुरंत उन चीजों को या तो किसी ब्राह्मण को दान करना चाहिए या फिर किसी गरीब को दान करना चाहिए और दान करते वक्त आपके मन में ये भाव होना चाहिए कि आप अपने उस मृत परिजन को ये वस्तुएं दान कर रहे हैं।

अब बात करते हैं उस सपने (Dream Interpretation) की जब आप अपने मृत परिजनों को सपने में आकर आपको आशिर्वाद देते देखते हैं। इस सपने का मतलब होता है कि आप अपने जीवन में जो भी कार्य करने की सोच रहे हैं आपको उस कार्य में जरूर सफलता मिलेगी।

वहीं अगर आप सपने (Dream Interpretation) में देख रहे हैं कि आपके मृत परिजन दुखी हैं तो इसका मतलब है कि वो आपसे खुश नहीं है, यानि की वो आपके किसी कार्य से नखुश हैं। अब आपको बताते हैं कि अगर आप सपने में अपने किसी जीवत परिजन की मृत्यु देखते हैं तो इसका क्या मतबल होता है। अगर आप अपने सपने में किसी को मरते हुए देखते हैं तो इसमें कोई घबराने की बात नहीं है क्योंकि स्वप्न शास्त्र में कहा गया है कि किसी जीवित व्यक्ति की मृत्यु देखने से उसकी आयु और ज्यादा बढ़ती है।  

ये भी पढ़ें:
Kal Bhairav Temple
इस मंदिर में भगवान खुद करते हैं मदिरा का सेवन

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com