दूनवासियों को मिली बड़ी सौगात: Doon Medical College में शुरू हुआ नया ओटी ब्लाक

0
31
Doon Medical College
Doon Medical College

Uttarakhand Devbhoomi Desk: राज्य के सबसे बड़े दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को अब एक बड़ी सौगात मिल गई है। बता दें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दून मेडिकल कॉलेज की नई ओटी, आईसीयू व इमरजेंसी बिल्डिंग (Doon Medical College) का लोकार्पण किया। इससे अब मरीजो को ओटी व इमरजेंसी की हाईटेक सुविधा मिलेगी, बेड की कमी के कारण पेशेंट को बार बार दूसरे हॉस्पिटल रेफर नहीं किया जाएगा। अच्छी बात यह है कि नई ओटी व इमरजेंसी बिल्डिंग के साथ पुरानी बिल्डिंग को भी चालू रखा जाएगा। आपको बता दें कि इस बिल्डिंग का निर्माण 7 साल से चल रहा था।

ये भी पढ़ें:
kashmir
शोपियां मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का पाकिस्तानी आतंकी मारा गया, सर्च ऑपरेशन जारी

प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना (Doon Medical College) ने बताया कि ये ओटी उच्च स्तरीय मानकों के अनुसार बनाए गए हैं। जिनमें डिजिटल व हाईटेक उपकरण, बैक्टीरिया, वायरस से बचाव के लिए हेपा फिल्टर, आर्द्रता व तापमान नियंत्रित करने की व्यवस्था आदि शामिल है।

ये भी पढ़ें:
rajasthan
लिव-इन रिलेशनशिप में रहने की खौफनाक सजा, जूते की माला पहनाई-पिलाया पेशाब

Doon Medical College: आशा संगिनी एप भी हुआ लांच

वहीं मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने लोकार्पण के बाद आशा संगिनी एप (Doon Medical College) भी लांच किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत भी उपस्थित रहे। बताते चले कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को घर-घर पहुंचाने वालीं आशा वर्करों के काम की निगरानी अब एप के जरिये ही होगी। साथ ही उन्हें प्रति माह भुगतान भी इस एप से ही किया जाएगा। इसको देखते हुए सरकार अब आशा वर्करों को स्मार्ट फोन देगी। बता दें कि प्रदेश में लगभग 12 हजार आशा वर्कर तैनात हैं। आशा वर्करों के माध्यम से ही मातृ-शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण जैसे संबंधित डाटा तैयार किये जाते हैं।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com