अमेरिका में होगा दिवाली का 12वां संघीय अवकाश, संसद में पहुँचा विधेयक

0
324
Diwali in USA

Uttarakhand Devbhoomi Desk: अमेरिकी संसद में शुक्रवार को एक विधेयक प्रस्तुत किया गया जिसे दिवाली डे ऐक्ट कहा गया है। इसके अनुसार दिवाली को (Diwali in USA) अमेरिका का 12वां संघीय अवकाश घोषित किया जा सकता है। इस कदम को अमेरिका में रह रहे कई भारतीय समुदायों ने सराहा है।

अमेरिका के सांसद ग्रेस्ड मेंग ने इस विधेयक को प्रतिनिधि सभा या हाउस ऑफ रिप्रेजेंटटिव्स के सामने प्रस्तुत किया है। इसके बाद आयोजित एक प्रेस कॉनफेरेंस में उन्होंने कहा कि दिवाली हमारे देश में रह रहे बड़ी संख्या की जनसंख्या के लिए एक खास त्यौहार है। इसको अमेरिका के बहुत से हिस्सों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें:
Neeti Ayog Meeting
नीति आयोग की बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुँचे सीएम धामी

Diwali in USA: तो दिवाली हो सकती है अमेरिका की 12वीं सरकारी छुट्टी

अगर ये एक्ट अमेरिकी कॉंग्रेस द्वारा पारित होता है तो ऐसे में ये वहाँ रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों के लिए (Diwali in USA) बहुत बड़ी उपलब्धि माना जाएगी। सांसद मेंग के अनुसार दिवाली का राष्ट्रीय अवकाश परिवार और दोस्तों को देश की सांस्कृतिक विविधता के प्रति सरकार के सम्मान को दिखाते हुए एक साथ त्योहार मनाने का मौका देता है।

मेंग ने कहा,  जब दिवाली क्वींस में मनाई जाती है तो ये एक अद्भुत अनुभव होता है और वास्तव में पता चलता है कि हर साल इतने सारे लोगों के लिए यह दिन कितना महत्वपूर्ण है।” अमेरिका की ताकत इस देश में रहने वाले विविध भाषाई लोग, संस्कृतियों और समुदायों में निहित है।

अमेरिका की विविधता का जश्न मनाएं मेंग ने कहा, “दिवाली का अवकाश सभी (Diwali in USA) अमेरिकियों को इस दिन के महत्व के बारे में शिक्षित करने और अमेरिका की विविधता का जश्न मनाने का एक बेहतरीन कदम है। न्यूयॉर्क के प्रतिनिधि जेनिफर राजकुमार ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा, “इस साल, पूरे राज्य ने दीवाली के समर्थन में और दक्षिण एशियाई समुदाय के चावल के खेत को मान्यता देने के लिए एकजुट होकर बात की।”

ये भी पढ़ें:
Road accident in Tehri
यहां फिर कार खाई में गिरने से हुआ दर्दनाक हादसा, दो लोगों की मौत

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com