गुजरात चुनाव की बजी रणभेरी, 1 और 5 दिसम्बर को होगी वोटिंग, हिमाचल के साथ आएंगे नतीजे

0
27
gujarat

Gujarat विधान सभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, चुनाव आयोग ने बताया देरी की वजह

Gujarat में होने वाले विधान सभा चुनाव जो कि साल के अंत में होने वाले हैं, उनकी तारीखों का आज चुनाव आयोग ने एलान कर दिया। आज दोपहर में प्रैस कान्फ्रेंस करके चुनाव आयोग ने बताया कि यह चुनाव दो चरणों में होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार मतदान 1 और 5 दिसम्बर को होगा और नतीजे 8 दिसम्बर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही आ जाएंगे। प्रदेश में आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।

Gujarat में 182 सीटों के लिए चुनाव, 3लाख नए मतदाता करेंगे पहली बार मतदान

gujarat

Gujarat में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं, जिनमें 40 सीटें आरक्षित हैं। 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 99, काँग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। गुजरात में लंबे समय से सिर्फ भाजपा और काँग्रेस के बीच ही मुक़ाबला रहा है लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी पूरे ज़ोर शोर से चुनावी मैदान में उतरी है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में 3 लाख नए मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक 142 माडल पोलिंग स्टेशन, 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी।

ये भी पढ़ें स्कूली छात्राओं ने शिक्षक के खिलाफ दर्ज कराया फर्जी “यौन उत्पीड़न” का मामला

Gujarat चुनाव की तारीखों के एलान के बीच बीजेपी की बड़ी बैठक,आम आदमी पार्टी कर चुकी 108 उम्मीदवारों का एलान

Gujarat चुनाव की तारीखों के एलान के बीच बीजेपी गांधीनगर में एक अहम संसदीय बोर्ड की बैठक कर रही है जिसमें स्वयं गृह मंत्री अमित शाह मौजूद हैं। गांधीनगर के इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा गुजरात कोर ग्रुप के सभी नेता और केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडविया और पुरषोत्तम रूपला भी शामिल हैं। बैठक में सभी 182 सीटों से मिले कार्यकर्ताओं के फीडबैक पर मंथन चल रहा।

दूसरी तरफ पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी पहले ही अपने 108 उम्मीदवारों का एलान कर चुकी है। अभी तक AAP एकमात्र पार्टी है जिसने 100 से ज्यादा उम्मीदवारों की घोषणा की है। वहीं  भाजपा और काँग्रेस अपने योग्य उम्मीदवारों के चयन को लेकर लगातार मंथन कर रहे हैं।

For Latest National News Subscribe devbhoominews.com