Chardham Yatra के लिए अब तक 10 लाख श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण, जाने कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

0
258
ChardhamYatra 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: कुछ ही दिन में चारधाम यात्रा 2023 की शुरूआत होने जा रही है। इसके लिए देश-दुनिया से (ChardhamYatra 2023) आने वाले श्रद्धालुओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है। यात्रा को लेकर इस बार भी श्रद्धालुओं ने भारी मात्रा में रजिस्ट्रेशन कराया है। बता दें कि अब तक रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 10 लाख पहुँच गया है। ये भी बता दें कि इस बार सरकार ने स्थानीय लोगों को पंजीकरण में छूट दी है।

इसके साथ ही इस बार चारों धाम में (ChardhamYatra 2023) दर्शन के लिए कतार प्रबंधन व्यवस्था लागू होंगी। जिसमें श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। वहीं ये बताया जा रहा है कि धामों में जाने से पहले श्रद्धालुओं के पंजीकरण का सत्यापन किया जाएगा। उसके बाद ही दर्शन करने का टोकन दिया जाएगा। पंजीकरण के आधार पर ही श्रद्धालुओं को दर्शन करने के समय का स्लॉट मिलेगा।

ये भी पढ़ें:
Mussoorie tunnel
जल्द ही मसूरी के इस टनल का शिलान्यास करेंगे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

बता दें कि धाम जाने वाले श्रद्धालुओं का सत्यापन चार स्थानों पर किया जाएगा। केदारनाथ धाम के लिए श्रद्धालुओं का सत्यापन सोनप्रयाग में होगा, बदरीनाथ के लिए पांडुकेश्वर, गंगोत्री के लिए हिना व यमुनोत्री के लिए बड़कोट में सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद ही दर्शन के लिए टोकन मिलेगा।

ये भी पढ़ें:
Kashipur Crime news
PM Modi से अच्छे रिश्ते बताकर दम्पती को ऐसे लगाया चूना, सुनकर उड़ जाएंगे होश

ChardhamYatra 2023: यहां जाने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

बता दें कि श्रद्धालुओं के लिए यात्रा संबंधी जानकारी (ChardhamYatra 2023) एवं सुझावों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। ऐसे में टोल फ्री नं. 1364 और 0135-1364, कंट्रोल रूम नं.0135-2559898, 2552627, आपदा प्रबंधन नं. 0135-276066, आदि नंबरों पर कॉल करके आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

वहीं पंजीकरण के लिए श्रद्धालु वेबसाइट, कॉल के द्वारा , व्हाट्सएप और मोबाइल ऐप के जरिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। बता दें कि श्रद्धालु  https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं व्हाट्सएप द्वारा पंजीकरण कराने के लिए 8394833833 इस नंबर पर “Yatra” टाइप कर भेजना होगा।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com