चारधाम यात्रा पर मौसम की मार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

0
207
Chardham yatra update

Uttarakhand Devbhoomi Desk: बद्रीनाथ केदारनाथ यात्रा 2023 के लिए शुरू हो चुकी है और बीते एक महीने में करीब 122 लाख से (Chardham yatra update) अधिक भक्तों ने मंदिरों के दर्शन कर लिए है। प्रदेश के पर्यटन विभाग को आने वाले कुछ महीन में इस संख्या के बढ़ने की पूरी उम्मीदें थी लेकिन बीते एक दो दिनों ने जिस तरह से मौसम ने करवट बदला है उससे लगता है कि इसका असर यात्रा पर भी पड़ेगा।

उत्तराखंड में 23 मई से मौसम का मिजाज बदला हुआ है और पहाड़ी इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। जिसके कारण यातायात और इन दिनों चल रही चारधाम यात्रा भी बाधित हुई है। इसके अलावा राज्य के मैदानी इलाकों में भी बारिश और आंधी तूफान जैसे हालत बने हुए हैं।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Forest department
अब मजारों के बाद हरिद्वार के मंदिरों को नोटिस!

Chardham yatra update: मौसम विभाग का अलर्ट

उतरराखंड के मौसम विभाग ने बारिश को लेकर राज्य में कई स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी (Chardham yatra update) किया है। और इसमे चारधाम यात्रा रूट भी शामिल है। इसका सीधा असर बड़ी संख्या में धामों में पहुँच रहे तीर्थयात्रियों पर पड़ेगा। इस बार यात्रा के दौरान रिकार्ड संख्या में लोग उत्तराखंड पहुँच रहे हैं। मौसम विभाग के निदेशक डा विक्रम सिंह ने बताया है कि राज्य में बारिश के साथ साथ बिजली गिरने और तेज आंधी चलने की भी संभावनाएं है। इसके बाबत उन्होंने सभी जिलों के आपदा प्रबंधन विभागों, एसडीआरएफ और डीएम को अलर्ट के बारे में सूचित कर दिया है। और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।

वहीं यमुनोत्री और गंगोत्री में भी ओलावृष्टि की संभावनाएं है। इसको लेकर भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Chardham yatra update) जारी किया है। इस से पहले बीते मंगलवार को भी मौसम विभाग की चेतवानी सही साबित हुई थी और उत्तरकाशी के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई थी और साथ ही साथ कई स्थानों में ओलावृष्टि भी दर्ज की गई थी।

ये भी पढ़ें:
IMA POP 2023
जल्द मिलेंगे भारतीय सेना को नए अधिकारी, इस दिन होगी IMA की पासिंग आउट परेड

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com