सावधान! चारधाम यात्रा शुरू होते ही इस तरह यात्री बन रहे हैं साइबर ठगी के शिकार

0
275
Chardham Yatra 2023 update

Uttarakhand Devbhoomi Desk: देश में डिजिटल लेनदेन बढ़ने के साथ साथ साइबर ठगी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। आये दिन साइबर ठग नए-नए (Chardham Yatra 2023 update) तरीकों से लोगों का बैंक अकाउंट मिनटों में खाली कर रहे हैं। हाल ही मामला चारधाम यात्रा से सामने आया है। जिसमें साइबर ठग ने पर्यटकों को केदारनाथ हेली सेवा के टिकट दिलाने के नाम पर ठगा है। 

बताया जा रहा है कि इस बार साइबर ठग केदारनाथ हेली सेवा का फर्जी टिकट भेजकर (Chardham Yatra 2023 update) पर्यटकों को अपना शिकार बना रहे हैं। ताजा मामला है सागर कालरा का, जो सहारनपुर मंडी में अनाज की आढ़त का काम करते हैं। उन्होने अपने दो दोस्त अभिनव सैनी और लविश कुमार के साथ केदारनाथ धाम के दर्शन करने का प्लान बनाया।

इस दौरान उन्होने देखा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सारे टिकट बुक (Chardham Yatra 2023 update) हो चुके थे। ऐसे में उन्होंने किसी दूसरी वेबसाइट से संपर्क करने का प्रयास किया तो वह साइबर ठगी का शिकार हो गए। उन्होंने बताया कि जब उन्होने देखा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सारे टिकट बुक हो गये हैं।

तो उन्होने फेसबुक की मदद ली जहां उन्हें हेली सेवा के नाम से एक मोबाइल नंबर मिला। जिसे देखकर उसने उस पर संपर्क किया था। इसके बाद उस व्यक्ति ने सागर से करीब 30 हजार रुपये लिए और तीन टिकट व्हाट्सएप पर भेज दिए गए। इसके बाद जब टिकट लेकर वह तीनों हेलीपैड पहुंचे तो पता चला कि टिकट फर्जी निकली।

ये भी पढ़ें:
Earthquake in Uttarakhand
इन जिलों में आज सुबह महसूस हुए भूकंप के तेज झटके

Chardham Yatra 2023 update: टिकट बुकिंग से पहले बरतें ये सावधानी

ऐसे में कालरा ने (Chardham Yatra 2023 update) इसकी शिकायत एसएसपी सहारनपुर को कर दी है। वहीं अब मामले की जांच चल रही है। साथ ही बताया जा रहा है कि साइबर ठगों ने पिछले साल के टिकट एडिट कर के भेजा था। मिली जानकारी के मुताबिक, इन टिकटों पर जीएमवीएन का नाम लिखा है। जो पिछले साल हेली सेवाओं के लिए टिकट बुकिंग कर रहा था। और इस बार आईआरसीटीसी को हेली टिकट बुकिंग का जिम्मा दिया गया है।

टिकट बुकिंग से पहले ये सावधानी बरतें

-चारधाम यात्रा 2023 के लिए केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग करें।

-स्लॉट फुल हो जाने पर किसी दूसरी जगहों से बुकिंग का प्रयास न करें।

-सोशल मीडिया पर दिए गए नंबरों पर विश्वास न करें।

-इस तरह की ठगी होने पर सीधे 1930 पर कॉल करें।

-इसके अलावा स्थानीय पुलिस स्टेशन में भी इसकी शिकायत करें।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand road accident
यहां ब्लॉग बनाते समय मशहूर यूट्यूबर की दर्दनाक मौत

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com