चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का उत्‍साह कायम, 13 दिन में यहां पहुँचा पंजीकरण का आंकड़ा

0
250
Chardham Yatra 2023

Uttarakhand Devbhoomi Desk: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में (Chardham Yatra 2023) भारी उत्साह दिख रहा है। जैसे-जैसे यात्रा शुरू होने के दिन नजदीक आ रहे है, वैसे वैसे यात्रा के लिए पंजीकरण कराने वाले यात्रियों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, 13 दिन में बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में दर्शनों के लिए दो लाख से अधिक तीर्थ यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। 21 फरवरी से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में केदारनाथ के लिए 1.12 लाख और बदरीनाथ के लिए 92 हजार तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है।

ये भी पढ़ें:
Uttarakhand Budget Session
गैरसैंण बजट सत्र के पहले दिन ही विपक्ष करेगी हल्ला-बोला, यह बना प्लान

Chardham Yatra 2023: इस दिन से शुरू होगा गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए पंजीकरण

पर्यटन विभाग के उप निदेशक योगेंद्र गंगवार ने बताया कि 21 फरवरी से चारधाम यात्रा के लिए (Chardham Yatra 2023) पंजीकरण शुरू किया गया था। बताया जा रहा है कि पहले ही दिन 31 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने पंजीकरण कराया और अब यह आंकड़ा 2 लाख की संख्या पार कर गया। वहीं गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद ही दोनों धाम के लिए पंजीकरण शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि आगामी 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

ये भी पढ़ें:
Frank Lentini
तीन टांगों, चार पैरों और दो गुप्तांगों के साथ कैसे जीया इस व्यक्ति ने जीवन?

बता दें कि चारधाम यात्रा के लिए आप ऑनलाइन पंजीकरण, ऐप के माध्यम से पंजीकरण, ऑन कॉल पंजीकरण और व्हाट्सएप के माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या व्हाट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com