Friday, May 3, 2024
Home Crime चार धाम यात्रा के लिए हेली बुकिंग का फ्रॉड करने वाली 43...

चार धाम यात्रा के लिए हेली बुकिंग का फ्रॉड करने वाली 43 फर्जी वेबसाइट बंद

0
185
char dham heli fraud
char dham heli fraud

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:उत्तराखंड चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर के टिकट बुक (char dham heli fraud)करवाने की आड़ में पर चल रहीं फर्जी वेबसाइट और ठगों पर उत्तराखंड पुलिस की सख्त कार्रवाई जारी है। बता दें कि उत्तराखंड पुलिस की एक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गृह मंत्रालय के साथ मिलकर 43 फर्जी वेबसाइट बंद करवा दी हैं।

इसके अलावा इस मामले में गिरफ्तारियाँ भी जारी हैं, मामले में अब तक तीन आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं और वहीं दो अन्य आरोपियों को कानूनी नोटिस भेजे गए हैं।(char dham heli fraud) एसटीएफ ने इसके अलावा 10 से अधिक बैंक खातों को और ठगी में इस्तेमाल हो रहे मोबाइल नंबर भी बंद करवा दिए हैं।

char dham heli fraud
char dham heli fraud

एसटीएफ ने बताया है कि चारधाम यात्रा की हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) की वेबसाइट सरकार द्वारा नियुक्त की गई है। इसके अलावा कोई भी अन्य वेबसाइट बुकिंग के लिए नहीं है। ऐसे में आज कल साइबर अपराधी आम जनता को ठगने के लिए फर्जी वेबसाइट बनाकर अपराध के नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। (char dham heli fraud)

ये भी पढ़ें-

uksssc job vacency 2023
uksssc job vacency 2023

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने पदों पर निकली भर्ती

 

ये है सही वेब साइट हेली बुकिंग के लिए

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा की हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के नाम पर फर्जी वेबसाइट(char dham heli fraud) तैयार कर देश और विदेश के तीर्थयात्रियों से ठगी की जा रही है। बता दें कि इस वर्ष चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग आठ अप्रैल से शुरू हुई थी। और आइआरसीटीसी की ओर से www.heliyatra.irctc.co.in के माध्यम से हेली कॉप्टर  टिकट बुकिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें-

jim corbett harak singh
jim corbett harak singh

अवैध पेड़ कटान मामले की CBI जांच के आदेश, हरक सिंह रावत आ सकतें हैं लपेटे में

 

char dham heli fraud के विरुद्ध एसटीएफ का अभियान लगातार जारी

आम लोग पूरी जानकारी के आभाव में गूगल पर विभिन्न फर्जी वेबसाइट का शिकार बन जाते हैं। ऐसे मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स अभियान चला रही है। इसके अंतर्गत साइबर क्राइम पुलिस ने फर्जी वेबसाइट की निगरानी कर रही है और अब तक कुल 43 फर्जी वेबसाइट को बंद कराया है।(char dham heli fraud)

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसटीएफ) आयुष अग्रवाल ने आम जनता से अपील की है कि किसी भी फर्जी हेलीकाप्टर सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर, लिंक आदि की जानकारी उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स के देहरादून कार्यालय में दें। इसके अलावा एसटीएफ द्वारा जारी मोबाइल नंबर 9456591505 और 9412080875 पर ऐसे किसी भी संदेश के स्क्रीनशॉट के माध्यम से जानकारी दी सकती है।

देवभूमि उत्तराखंड की हर नई जानकारी और खबरों के लिए जुड़े रहिए- देवभूमि न्यूज से