राजस्व पर संकट! क्या चमोली हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट लगा रहा है सरकार को चूना?

0
183
chamoli news today

Uttarakhand Devbhoomi Desk: चमोली जनपद के सुदूरवर्ती विकासखण्ड देवाल में चमोली हाइड्रो पावर (chamoli news today) नाम से चल रही सूक्ष्म जल विद्युत परियोजना अपने मनमाने रवैये से सरकार को लाखों का राजस्व का चूना लगाने पर तुली है। दरअसल, देवाल में कैल नदी पर चल रही 5 मेगावाट की इस विद्युत उत्पादन कंपनी द्वारा डैम साइड पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मेंटेनेंस का काम किया जा रहा है।

इस दौरान जेसीबी मशीन की मदद से कंपनी द्वारा कैल नदी में मलबा सफाई के नाम पर कई बड़े-बड़े गड्ढे बनाकर उपखनिज निकाला जा रहा है और इस उपखनिज को डैम साइड पर किये जा रहे निर्माण कार्य मे प्रयोग किया जा रहा है।

यह भी पढ़े:
rudraprayag road accident
पहाड़ी रास्तों ने फिर ली दो की जान, यहां हुआ दर्दनाक हादसा

chamoli news today: सरकार को लग रहा लाखों का राजस्व का चूना

तस्वीरे बता रही है कि आखिर किस तरह से कंपनी कैल नदी से रेत बजरी और पत्थर निकाल (chamoli news today) कर निर्माण कार्य मे प्रयोग कर रही है। जबकि इस कार्य के लिए कंपनी द्वारा सरकार को किसी तरह का रायल्टी का भुगतान नहीं किया गया।

इसके साथ ही बिना प्रशासन की अनुमति के कैल नदी से उपखनिज निकालने का काम कंपनी द्वारा किया जा रहा है। कंपनी की ये मनमानी जहां एक ओर सरकार को लाखों का राजस्व का चूना लगा रही है। वहीं कंपनी द्वारा (chamoli news today) इससे पूर्व मेंटेनेंस के नाम पर डैम साइड में खनन कर कितना उपखनिज निकाला गया और इसके एवज में रायल्टी और gst का कितना नुकसान सरकार को किया गया ये जांच का विषय बनता जा रहा है।

यह भी पढ़े:
chardham yatra 2023
इस दिन खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, तय हुई तिथी

हैरानी की बात तो ये है जहां एक ओर चमोली हाइड्रो पावर डैम साइड पर सफाई के नाम पर (chamoli news today) खनन कार्य कर सरकार को लाखों के राजस्व का चूना लगा रहा है वहीं स्थानीय प्रशासन इस पूरे मामले से बेखबर नजर आ रहा है।
ऐसे में अब उपजिलाधिकारी थराली रविन्द्र जुंवाठा ने इस मामले में पूछे जाने पर बताया कि कंपनी के पास खनन कार्य की अनुमति है या नहीं इसकी जांच की जाएगी और कंपनी द्वारा निकाले गए उपखनिज की रॉयल्टी जमा न होने की दशा में कंपनी के विरुद्ध चलानी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com