Breast Cancer Patients Care: महिलाओं में बढ़ता स्तन कैंसर का खतरा

0
38
Breast Cancer Patients Care

ऐसे करें स्तन कैंसर पीड़िता की मदद

नई दिल्ली: स्तन कैंसर का खतरा महिलाओं में अधिक बढ़ा है। रिपोर्ट से पता चला है कि हर 28 महिलाओं  में से 1 को अपने जीवनकाल में स्तन कैंसर होने का खतरा हो सकता है।(Breast Cancer Patients Care) महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आपके आसपास इस बीमारी से पीड़ित कोई है तो आप इस बीमारी में उनका साथ जरूर दें।

Breast Cancer Patients Care

Breast Cancer Patients Care: जरुरी टिप्स

कैंसर एक ऐसा शब्द है, जिसके खौफ से लोग जीते जी ही मर जाते है। रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं में त्वचा कैंसर के बाद स्तन कैंसर दूसरे नंबर पर आसानी से पाया जाता है। स्तन कैंसर को ठीक करने के लिए रोगी की बेहतर देखभाल और उनका बेहतर उपचार एक सफल कुंजी हो सकती है। स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए जरुरी टिप्स :

पीड़िता से बातचीत करें

आप उनकी देखभाल करें। आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पीड़िता किस तरह की बात करने के लिए इच्छुक है। आप अपने विचार भी उनके साथ में व्यक्त सकते हैं , लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि वो पॉजिटिव रहे। आपका साथ उन्हें अच्छा लगना चाहिए।

Breast Cancer Patients Care

Breast Cancer Patients Care: व्यावहारिक जरूरतों की जिम्मेदारी

कैंसर का जो इलाज होता है उसमे बहुत अधिक कागजी कार्रवाई की जरुरत होती है। आप बिल, मेडिकल रिकॉर्ड जैसे महत्वपूर्ण कागजी कार्रवाई की देखभाल करने में उनके लिए सहायक हो सकते हैं।

Breast Cancer Patients Care

मूड या व्यवहार में बदलाव के लिए तैयार रहने की जरुरत

जब ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है तो तनाव और चिंताएं होना आम बात होती है। (Breast Cancer Patients Care)क्योंकि जब इलाज के लिए दवाई और कीमोथेरेपी जैसे उपचार किये जाते है तो इसके दुष्प्रभाव होते है। आप इससे उदास, क्रोधित या थका हुआ महसूस कर सकते हैं। आपको धैर्य रखने की जरुरत होती है। इससे कैंसर पीड़िता की काफी मदद होगी।

Breast Cancer Patients Care

अपना भी ख्याल रखना न भूलें

जब आप पर्याप्त नींद लेंगे । तभी आप कैंसर पीड़िता की आसानी से मदद कर सकेंगे। इसके अलावा कुछ अच्छा खाएं और अपने लिए कुछ समय निकालें।

यह भी पढ़ें : SC Notice To Centre : जनसंख्या नियंत्रण कानून पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया

https://devbhoominews.com/sc-notice-to-centre-population-control-law/