BIPARJOY UPDATE:14 जून तक ये तट रहेगा बंद, तूफान बिपरजॉय की दस्तक

0
198
BIPARJOY UPDATE

देश के तटीय इलाकों में चक्रवात ‘बिपरजॉय’ का खतरा लगातार बना हुआ है। मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय आज और भी विकराल रूप (BIPARJOY UPDATE) धारण कर सकता है। इसके बाद इसके गंभीर चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है। तूफान का असर कई तटीय इलाकों में देखा जा सकता है। इस दौरान आंधी और भारी बारिश की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि यह अगले दो दिनों में उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। दूसरी ओर, सात राज्यों में हीटवेव की स्थिति बने रहने का अनुमान है।

BIPARJOY UPDATE:14 जून तक बंद रहेंगे ये तट

चक्रवात बिपरजॉय के चलते अरब सागर में वलसाड के तट के साथ तिथल बीच पर बड़ी लहरें देखी गईं। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एहतियात के तौर पर वलसाड के स्थानीय प्रशासन ने बीच को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। वलसाड के तहसीलदार टीसी पटेल ने कहा कि मछुआरों को समुद्र के पास जाने की सख्त मनाही है। दरिया काँठा गांव में लोगों को आवश्यकतानुसार स्थानांतरित किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर उनके लिए शेल्टर बनाए गए हैं। (BIPARJOY UPDATE)  तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

BIPARJOY UPDATE

आईएमडी के मुताबिक, बिपार्जॉय उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार दिनों में दक्षिणी भारत में बारिश की संभावना है। केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होगी। इसके अलावा केरल राज्य के आठ जिलों को शुक्रवार को येलो अलर्ट पर रखा गया। इन क्षेत्रों में त्रिवेंद्रम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर शामिल हैं। वहीं, वेल्लोर जिले में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र वेल्लोर के मुताबिक, 5.5 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मानसून सात दिन की देरी से

आईएमडी ने कहा कि मानसून अपने निर्धारित समय से सात दिन देरी से गुरुवार को दक्षिणी भारतीय राज्य पहुंचा। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों द्वारा चेतावनी दी गई है कि तूफान बिपरजॉय के प्रभाव के कारण देश के अधिकतर दक्षिणी इलाकों में मॉनसून और इससे जुड़ी मौसम प्रणाली नाजुक हो सकती है|
अगले सप्ताह के मध्य तक मौसम विज्ञान ब्यूरो के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दक्षिणी भारत के अलावा, पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बुधवार तक भारी वर्षा(BIPARJOY UPDATE)  होगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के सुदूर इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश जारी रहेगी|

 

ये  भी पढ़ें-

Dehradun crime news

क्रिप्टो में ट्रेडिंग करते-करते कट्टर समर्थक बना दून का ये युवक

 

सात राज्यों में हीटवेव की स्थिति बने रहने की भविष्यवाणी की गई है। बिहार के कुछ हिस्सों में मंगलवार तक लू की स्थिति बनी रहेगी। इस बीच, गंगा पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में सोमवार तक लू जारी रहेगी। उत्तर प्रदेश रविवार तक लू की चपेट में रहेगा। इस बीच, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप-हिमालयी राज्यों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों(BIPARJOY UPDATE)  में भी शनिवार तक इसी तरह की स्थिति का अनुभव हो सकता है।