भूटान के राजा का 8 दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे भारत

0
160
BHUTAN KING IN INDIA
BHUTAN KING IN INDIA

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK: भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक आज से आठ दिनों के भारत दौरे(BHUTAN KING IN INDIA) पर पहुंचे हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भूटान के राजा का गुवाहाटी पहुंचने पर स्वागत किया। बता दें कि भूटान के राज 10 नवंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान वे पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा विदेश मंत्री और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उनसे मुलाकात करेंगे।

BHUTAN KING IN INDIA
BHUTAN KING IN INDIA

बता दें कि ये भूटान के राजा का दूसरा भारतीय दौरा है। वांगचुक का ये दौरा इसलिए भी ख़ास है क्योंकि पिछले हफ़्ते भूटान के विदेश मंत्री ने चीन के डेलिगेशन से सीमा विवाद को लेकर मुलाकात की थी। भूटान और चीन सीमा विवाद पर भारत की करीब से नजर है। जानकारों की मानें तो नई दिल्ली बीजिंग और थिंफू के बीच जारी बातचीत पर कड़ी नजर रख रहा है क्योंकि यह वार्ता डोकलाम ट्राई-जंक्शन के कारण भारत के लिए भी अहम हो सकती है।

BHUTAN KING IN INDIA
जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक

BHUTAN KING IN INDIA:भूटान के राजा का असम दौरा 

भूटान के राजा आज से असम की तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। ये पहली बार हो रहा है कि पड़ोसी देश के कोई भी शासनाध्यक्ष पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार वांगचुक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करेंगे। इसके बाद उनका महाराष्ट्र दौरा प्रस्तावित है।

ये भी पढिए-

CM DHAMI IN GUJRAT
CM DHAMI IN GUJRAT

मुख्यमंत्री धामी का गुजरात दौरा, भूपेंद्र पटेल से की मुलाकात

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज