BCCI पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सौरव गांगुली और जय शाह का कार्यकाल बढ़ाने का रास्ता साफ

0
323
BCCI

BCCI को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला, पद पर बने रहेंगे सौरव गांगुली -जय शाह

BCCI द्वारा संविधान में संसोधन को लेकर कोर्ट में दायर की गयी याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया । इस फैसले के बाद अब BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अपने अपने पद पर 3 साल तक बने रहेंगे । सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपने फैसले में कहा गया है की BCCI के एक कार्यकाल के बाद cooling of  period की जरूरत नहीं है,लेकिन दो कार्यकाल के बाद ऐसा करना होगा और इस लिहाज से दोनों ने बड़ी राहत पायी है और फिर से 3 साल तक पद पर बने रह सकते हैं।

BCCI में सौरव गांगुली और जय शाह दोनों का कार्यकाल अगले महीने हो रहा खत्म

BCCI

टीम इंडिया के  पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 23 october 2019 को BCCI अध्यक्ष का पद संभाला था, जबकि जय शाह 24 october 2019 को सचिव बने थे और अगले महीने october में दोनों का ही कार्यकाल खत्म हो रहा था और इसी कारण से BCCI द्वारा सुप्रीम कोर्ट में इस मामले से जुड़ी याचिका पर जल्द सुनवाई की अपील की गयी थी । अब दोनों सौरव और जय अपने पद पर 2025 तक बने रहेंगे । अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने बताया की यह फैसला अध्यक्ष , सचिव के अलावा बीसीसीआई और राज्य association के सभी अधिकरियों और पदों के लिए भी है।

ये भी पढ़ें  Urvashi Rautela ने Rishabh Pant से मांगी माफी, हाथ जोड़कर बोलीं -“I am Sorry”

क्या है BCCI का यह मामला-Cooling Of Period रद्द करने की मांग 
BCCI

साल 2018 में लागू हुए बीसीसीआई के संविधान में यह नियम था की किसी भी अधिकारी को 3 साल का cooling of period पूरा करना होगा,जिसने राज्य या बीसीसीआई लेवल पर अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए हों । ऐसे में 6 साल पूरे होने पर वो व्यक्ति खुद ही चुनाव की दौड़ से बाहर हो जाएगा । बीसीसीआई ने अपील की थी की cooling of period को रद्द किया जाये और सचिव के हाथ में अधिक शक्ति हो और आगे बोर्ड को संविधान में बदलाव करना हो तो उसे अदालत के पास न आना पड़े ।

For Latest National &Sports News Subscribe devbhoominews.com