कमिश्नर दीपक रावत ने किया जिला कार्यालय समेत इन दफ्तरों का वार्षिक निरीक्षण

0
244

पिथौरागढ़ (गौरव उपाध्याय): कुमाऊँ कमिश्नर दीपक रावत ने आज गुरुवार को पिथौरागढ़ जिला कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न अनुभागों में राजस्व अभिलेखों की गहनता से जांच की। कुमाऊँ आयुक्त ने अनुभागों में राजस्व अभिलेखों का सुव्यवस्थित ढंग से रखरखाव पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मौजूदा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।

कमिश्नर ने राजस्व/न्यायिक अभिलेखागार का निरीक्षण के दौरान दाखिल-खारिज पंजिका, अधियाचन पंजिका, सीमांत ग्राम मार्छा का बंदोबस्त, नख्शा एवं सूची का गहनता से निरीक्षण किया व जिला कार्यालय की स्थिति एवं नक्शे की भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस भूमि पर जिला कार्यालय भवन बना है, उसका नक्शा अलग से भी रखें। इसके बाद उन्होंने नजारत अनुभाग में पुरानी व नीलाम सामग्री, स्टाक पंजिका एवं वाहनों के अनुरक्षण रिकॉर्ड की जांच की। खनन अनुभाग में मुख्य खनिज के पट्टे, उप खनिज एवं गौण खनिज पट्टो का निरीक्षण करते हुए संचालित पट्टो के संबध में जानकारी ली। आबकारी विभाग में विदेशी मंदिर की दुकानों के बकाएदारों के बारे में पूछा। जिस पर जिलाधिकारी डा.आशीष चैहान ने बताया कि सभी दुकानों से समय पर अधिभार जमा किया जा रहा है।

deepak rawat3 deepak rawat2 deepak rawat

इसके उपरांत कमिश्नर ने शस्त्र अनुभाग का निरीक्षण किया। उन्होने जनपद में जारी किये गये शस्त्रों के लाईसेंस, नवीनीकरण व शस्त्रों की दुकान की विस्तृत रूप से जानकारी ली। आयुक्त ने सभी अनुभागों का निरीक्षण के उपरांत राजस्व अभिलेखों का सुव्यवस्थित ढंग से रखरखाव पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मौजूदा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।।

जिला आपदा प्रबन्धन कार्यालय का निरीक्षण करते हुए मंडलायुक्त ने आपदा राहत एवं बचाव उपकरणों की जानकारी ली। उन्होंने अपने मोबाईल से आपदा कन्ट्रोल रूम के टोल फ्री नम्बर डायल करके भी परखा। साथ ही सेटेलाइट फोन से काल लगाकर चैक किया। उन्होंने कहा कि 15 दिनों में कम से कम एक बार आपदा उपकरणों की जांच अवश्य करें। इस दौरान उन्होंने जनपद में एक्टिव फारेस्ट फायर, आपदा बचाव उपकरणों, क्रैन, जेसीबी मशीन सहित रिसोर्स मोबिलाइजेशन प्लान की भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान में सभी सूचनाएं एक साथ संकलित रखी जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान, अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान, एसडीएम अनुराग आर्या, एसडीएम सुन्दर सिंह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जुगल किशोर पांडेय सहित सभी अनुभागों के अधिकारी एवं पटल सहायक उपस्थित थे।