बदरीनाथ राजमार्ग और रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग को जोड़ने वाली 910 मीटर सुरंग आर पार

0
106
ALL WEATHER RAOD RUDRAPRAYAG
ALL WEATHER RAOD RUDRAPRAYAG

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK:रुद्रप्रयाग में रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए बनी 910 मीटर लंबी सुरंग आरपार(ALL WEATHER RAOD RUDRAPRAYAG) हो गई है। बता दें कि कार्यदायी संस्था ने समयसीमा से करीब दो महीने पहले सुरंग का काम पूरा कर दिया। बताया जा रहा है कि सुरंग के निर्माण में 150 मजदूर दो शिफ्टों में लगातार काम कर रहे थे।

भारत सरकार की ऑलवेदर रोड परियोजना के अंतर्गत दिसंबर 2022 में भूमि पूजन के साथ सुरंग निर्माण शुरू हुआ था। कार्यदायी संस्था भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बेलणी और जगतोली से सुरंग निर्माण शुरू किया था। दिसंबर तक इस सुरंग को आरपार करने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन कंपनी ने करीब सात महीने में ही सुरंग को आरपार कर दिया।
ALL WEATHER RAOD RUDRAPRAYAG
ALL WEATHER RAOD RUDRAPRAYAG
कल यानि सोमवार की शाम कंपनी के उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में सुरंग को बेलणी से जगतोली तक 910 मीटर आरपार किया गया। साथ ही पूजा अर्चना भी की गई। इसके बाद मजदूरों ने फूल-मालाओं व आतिशबाजी के साथ खुशी मनाई। अधिकारियों के अनुसार, सुरंग के अंदर दूसरे चरण के कार्य जल्द शुरू किए जाएंगे।

ALL WEATHER RAOD RUDRAPRAYAG: पुल भी बनाया जाएगा

इसके अलावा ऑलवेदर रोड परियोजना के अंतर्गत अलकनंदा नदी पर 200 मीटर लंबा मोटर पुल का निर्माण भी प्रस्तावित  है, जिसके खंभों की खुदाई का काम चल रहा है। अधिकारियों के अनुसार पुल का कार्य जून 2025 तक पूरा हो जाएगा।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज