मंदिर की सीढ़ियों पर चलने से सुनाई देती हैं संगीत की धुन

Airavatesvara Temple Musical Steps: क्यों आती हैं इन सीढ़ियों से संगीत की आवाज?

Airavatesvara Temple Musical Steps: भारत में ऐसे कई मंदिर है जो अपने रहस्यों के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं रहस्यमयी मंदिरों की श्रेणी में आता है, वो मंदिर जिसकी सीढ़ियों (Airavatesvara Temple Musical Steps) पर चलने से संगित की धुन सुनाई देती है। संगीत की इन धुनों को सुनकर विज्ञान तक हैरान रह गया।

ये मंदिर तमिलनाडु के कुम्भकोणम के पास दारासुरम में स्थित है जिसका नाम है ऐरावतेश्वर मंदिर (Airavatesvara Temple Musical Steps). ये मंदिर कई रहस्यों से भरा हुआ है जिसका निर्माण चोल राजाओं द्वारा 12वीं सदी में कराया गया था। ये मंदिर (Airavatesvara Temple Musical Steps) भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि देवों के राजा इंद्र के सफेद हाथी ऐरावत ने इसी जगह पर आकर भगवान भोले की पूजा की थी। इसी कारण इस मंदिर का नाम ऐरावतेश्वर मंदिर पड़ा।

इस मंदिर के दक्षिण- पश्चिमी कोने में एक मंडप बना हुआ है, जिसपर यम की छवि दिखाई देती है। कहा जाता है कि मृत्यु के राजा कहे जाने वाले यम को एक ऋषि ने श्राप दिया था और इस कारण यम के पूरे शरीर में काफी जलन होने लगी। इस जलन से मुक्ति पाने के लिए यमराज ने इसी मंदिर (Airavatesvara Temple Musical Steps) के परिसर में मौजूद पवित्र जल में स्नान किया था और इसके बाद भगवान शिव की पूजा अर्चना की थी।

ये भी पढ़ें:
Superstition Mountains
इन पहाड़ियों में छिपा है अरबों खरबों का सोना

इस स्नान के बाद यमराज बिलकुल ठीक हो गए और इसी के बाद से इस मंदिर में यमराज की छवि अंकित हो गई। इस मंदिर की बनावट देश के अलग अलग कोनों से श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्शित करती है। इस मंदर में जो भी श्रद्धालु गया उनका कहना था कि यहां आकर एक अलग सुकुन मिलता है, शांति मिलती है।

मंदिर की सीढ़ियों पर चलने से सुनाई देती हैं संगीत की धुन

अब बात कर लेते हैं इस मंदिर (Airavatesvara Temple Musical Steps) की खास सीढ़ियों की जिसपर अगर आप तेज तेज चलेगें तो आपको संगित की धुन सुनाई देगी। खासकर अगर आप इस अद्भुत मंदिर की 3 सीड़ियों पर चलेंगे तो आपको संगीत की धुन सुनाई देगी। अब इन सीढ़ियों पर चलने से आपको जो धुन सुनाई देती है इस रहस्य पर से आज तक कोई पर्दा नहीं उठा पाया है। पिछले 800 सालों में वैज्ञानिकों द्वारा इस पर कई शोध किए गए लेकिन कोई भी वैज्ञानिक इस गुत्धी को आजतक नहीं सुलझा पाया है।

ये भी पढ़ें:
abraham lake bubbles
Abraham Lake Bubbles: इस झील में कैसे जम जाते हैं बुलबुले?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com