इस अफ्रीकन फीवर की चपेट में आने के बाद मर रहे सुअर, अभी तक मर चुके 35

0
369

पौड़ी गढ़वाल (कुलदीप बिष्ट): उत्तराखंड के पौड़ी जिला मुख्यालय की वाल्मीकि बस्ती में अज्ञात बीमारी की चपेट में आकर सूअरों की मौत के मामले में जांच रिपोर्ट या चुकी है। आईवीआरआई बरेली से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पौड़ी के सूअरों में भयानक संक्रामक रोग अफ्रीकन स्वाइन फीवर (एएसएफ) की पुष्टी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार वायरस कंट्रोल नहीं हुआ तो इससे सूअरों की मौत का ग्राफ शत प्रतिशत हो सकता है।

इस अफ्रीकन फीवर की चपेट में आने के बाद मर रहे सुअर, अभी तक मर चुके 35

succar

बता दें कि पौड़ी शहर की वाल्मीकि बस्ती में पिछले 15 दिनों से सूअरों की मौत का आंकड़ा काफी बढ़ा है। अभी तक करीब 35 से अधिक सूअरों के मरने की पुष्टी हुई है। इस बाबत क्षेत्र के ही बीआरएम विद्यालय के प्रधानाचार्य डीपी ममगाई ने बीते 24 जून को स्कूल के समीप ही मृत सूअरों को दफनाने व गदेरे में फैंके जाने से गंभीर संक्रामक बीमारी फैलने की शिकायत डीएम से की थी।

dm paudi

डीएम डा. विजय कुमार जोगदंडे ने नगर पालिका और पशुपालन विभाग की एक संयुक्त टीम बनाकर निरीक्षण के लिए भेजी थी। पशुपालन विभाग के चिकित्साधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि 29 जून को सूअरों के सैंफल लिए गए। जिन्हें 30 जून को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा गया। बताया कि सोमवार को अनुसंधान संस्थान भेजे गए सैंपलों की जांच रिपोर्ट आ गई है। जिसमें सूअरों की मृत्यु का कारण अफ्रीकन स्वाइन फीवर पाया गया है। डा. अशोक कुमार ने बताया कि अभी इसके रोकथाम की न तो कोई दवा है और ना ही वैक्सीन है।