2000 फीट से लड़खड़ाते हुए गिरा विमान, ऐसे बची प्रशिक्षु पायलट की जान

0
224
2000 फीट से लड़खड़ाते हुए गिरा विमान, ऐसे बची प्रशिक्षु पायलट की जान

2000 फीट से लड़खड़ाते हुए गिरा विमान, ऐसे बची प्रशिक्षु पायलट की जान

  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान एकादमी विमान पेड़ पर टकराने के बाद खेत में गिरा, मौके पर लगी ग्रामीणों की भीड़

लखनऊ, ब्यूरो। आज सुबह दस बजे एक विमान लेकर उड़ा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान एकादमी फुरसतगंज का प्रशिक्षु पायलट करीब 2000 फीट की हाइट से लड़खड़ाते हुए नीचे गिरा और पेड़ से टकराने के बाद विमान खेत में जा गिरा। प्रशिक्षु पायलट ऐसे में बाल-बाल मौत के मुंह में जाने से बच गया। हालांकि विमान पेड़ से टकराने के बाद खेत की बजाय कहीं गिरता तो पायलट का बचना मुश्किल था। हालांकि विमान का काफी हिस्सा क्षतिग्रसत हुआ और टायर भी बाहर आ चुके हैं। हालांकि विमान के प्रशिक्षु पायलट को हल्की चोटें आई हैं। विमान गिरते ही मौके पर ग्रामीणों की भीड़ लग गई।

जानकारी के अनुसार 2021 बैच का यह पायलट इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान एकादमी फुरसतगंज से इग्रवा कंपनी का विमान लेकर उड़ा था जो थोड़ी देर बाद आपात स्थिति में लैंड किया गया। करीब 2000 फीट की ऊंचाई से लड़खड़ाते हुए यह विमान नीचे पेड़ से टकराने के बाद खेत में जा गिरा। पास में ही मौजूद एक बाइक सवार ने आनन-फानन में मौके पर पहुंच प्रशिक्षु पालट के क्षतिग्रस्त जहाज का दरवाजा खोला और पायलट को बाहर निकाल कर छाया में बैठाया। इसके बाद प्रत्यक्षदर्शी युवक ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान एकादमी फुरसतगंज की मोबाइल टीम को विमान हादसे की सूचना दी।

amethi landing

मामूली रूप से चोटिल पायलट को अकादमी के अस्पताल प्रथम उपचार के लिये भेजा गया। अधिकारियों ने बताया कि पायलट ट्रेनिंग पर निकला था। जहाज लगभग दो हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। ग्रामीण पूरे काले निवासी मुस्ताक ने बताया कि बाइक से वह घर जा रहा था। इसी बीच विमान को लड़खड़ाते हुए वह देखे। वहीं बाइक खड़ी कर दी। जहाज खेत में जा गिरा। मुस्ताक ने दौड़कर जहाज का दरवाजा खोला। पायलट को उतार कर छाया में ले आए और मोबाइल अकादमी प्रशासन को हादसे की जानकारी दी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान अकादमी के इंजीनियर निरंजन जैन ने बताया कि घटना की जांच डीजीसीए दिल्ली व लखनऊ के अधिकारी की ओर से की जाएगी। उसके बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी। तहसीलदार पवन शर्मा व क्षेत्राधिकारी डा. अजय कुमार थाना, प्रभारी निरिक्षक मनोज सोनकर दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और जानकारी ली। इसके पहले भी 2019 में आजमगढ़ में भी प्रशिक्षण का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है।

बता दें कि अमेठी क्षेत्र के पूरे काले का पुरवा में आज सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे विमान पेड़ से टकराकर खेत में गिर गया। उसका अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। विमान का पहिया भी बाहर निकल गया है। उसके गिरते ही मौके पर ग्रमीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। हादसे के बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उडान एकादमी (इग्रवा) फुरसतगंज प्रशासन के अधिकारी सहायक एडमिन आफिसर गोपा कुमार एडमिन आफिसर संदीप पुरी, सिक्योरिटी आफिसर अलोक तिवारी, मेंटीनेंस अधिकारी गोपाल आदि मौके पर पहुंच गए। उन्होंने हादसे की जानकारी ली।