यहां मोहल्ले में सफाई अभियान चलाकर महिलाओं ने मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

0
152
devbhoomi

लाल कुआं (संवाददाता- योगेश दुमका): अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर में जहां महिलाओं के सशक्तिकरण और महिलाओं के योगदान की बात की गई, वहीं दूसरी तरफ लाल कुआं में महिलाओं के द्वारा मोहल्ले की सफाई कर मनाया गया राष्ट्रीय महिला दिवस।

YOU MAY ALSO LIKE

uttarakhand news

बताते चलें कि आज राष्ट्रीय महिला दिवस पर लाल कुआं की महिलाओं ने अपने गांव को साफ सुथरा बनाने का संकल्प लिया और स्वच्छता के लिए अन्य ग्रामीणों को भी जागरूक किया, इस मौके पर भारी संख्या में महिलाएं एकत्रित हुई तथा मोहल्ले के आसपास के क्षेत्रों में कूड़े कचरे के ढेर को एकत्र कर उसे जलाया गया, महिलाओं ने आसपास रहने वाली नगर वासियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया साथ ही लोगों से अपने घरों व सार्वजनिक स्थलों को साफ स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया।

devbhoomi

वहीं ग्राम प्रधान संगठन की अध्यक्षा रुकमणी देवी ने महिलाओं के साथ मिलकर घरों के पास फैली गंदगी के ढेरों की सफाई करी तथा उन्होंने कहा कि गंदगी फैलने से संक्रमण रोग का खतरा बना रहता है, इसीलिए अपने घर के आस-पास सफाई रखनी अति आवश्यक है खासकर गर्मियों के दिनों में बच्चों के बीमार होने की आशंका रहती है, स्वच्छता से कई रोग दूर होते हैं, वहीं इस कार्य में मदद करने पहुंची अन्य महिलाओं ने कहा कि सभी को अपने घर परिवार से स्वच्छता अभियान की शुरुआत करनी चाहिए तथा देश के स्वच्छता मिशन में हाथ बढ़ाना चाहिए।

uttarakhand

इन महिलाओं ने बदलते दौर के लोगों को स्वच्छता के प्रति ज्यादा ध्यान देने की तरफ आकर्षित किया ताकि घर परिवार वह गांव समाज में स्वच्छता का बेहतर वातावरण तैयार हो। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन की सफलता के लिए महिलाओं ने क्षेत्र के लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की बात कही है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here