Home काम की खबर जानकारी पर्यटन दिवस से पर्यटकों की जेब होगी ढीली, यहाँ घूमने के लिए...

पर्यटन दिवस से पर्यटकों की जेब होगी ढीली, यहाँ घूमने के लिए देना पड़ेगा ज्यादा शुल्क  

0

UTTARAKHAND DEVBHOOMI NEWS:उत्तराखंड राज्य हमेशा से ही पर्यटन और एडवेंचर के लिए जाना जाता है लेकिन यहाँ आने वाले पर्यटकों को जोर का झटका (UTTARAKHAND TOURISM NEWS)लगने वाला है। राज्य के गंगोत्री नेशनल पार्क सहित कई राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार में प्रवेश के लिए शुल्क में 33.33 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री नेशनल पार्क व गोविंद वन्यजीव विहार में ये बढ़ोतरी आज यानि बुधवार से लागू होने जा रही है।

उत्तरकाशी जिले के पर्यटन विकास अधिकारी जसपाल चौहान के अनुसार शासनादेश मिलने के बाद गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने इसे पर्यटन विभाग को भेज दिया है। इसके बाद पर्यटन विभाग ने पोर्टल पर पुराने प्रवेश शुल्क की दरों में बदलाव कर इसे विश्व पर्यटन दिवस पर यानि आज बुधवार से लागू करने की तैयारी कर ली है। (UTTARAKHAND TOURISM NEWS)अब से भारतीय पर्यटकों को प्रवेश के लिए 200 रुपये, जबकि विदेशी पर्यटकों को 800 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

UTTARAKHAND TOURISM NEWS
गंगोत्री नेशनल पार्क

UTTARAKHAND TOURISM NEWS:इन जगहों पर भी बढ़ गया है शुल्क-

  • कार्बेट टाइगर रिजर्व में भी 150 फीसदी तक प्रवेश शुल्क बढ़ा दिया गया है। यहां अभी तक भारतीय पर्यटकों से जहां 200 रुपये शुल्क लिया जाता था, वहीं बुधवार से उन्हें 500 रुपये चुकाने होंगे। विदेशियों को 900 रुपये की जगह 1500 रुपये देने होंगे।
  • राजाजी टाइगर रिजर्व में भारतीय पर्यटकों को 150 की जगह 300 रुपये, जबकि विदेशियों को 600 की जगह 1000 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा।
  • फूलों की घाटी के सैर सपाटे के लिए पहुंचने वाले पर्यटकों को अब पहले से अधिक शुल्क चुकाना पड़ रहा है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन की ओर से प्रवेश शुल्क में बढ़ोतरी की गई है।(UTTARAKHAND TOURISM NEWS) नया शुल्क 22 सितंबर से लागू कर दिया गया है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क डीएफओ बीबी मारतोलिया ने बताया कि भारतीय पर्यटकों को 150 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 600 रुपये देने पड़ते थे। लेकिन नई दरों के मुताबिक अब भरतीय पर्यटकों को 200 रुपये जबकि विदेशी पर्यटकों को 800 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।
फूलों की घाटी

14 साल बाद बढ़ाया गया शुल्क

इससे पहले प्रशासन ने वर्ष 2009 में शुल्क बढ़ाया था। अब यानी करीब 14 साल बाद प्रवेश शुल्क में बढ़ोतरी हुई है। प्रवेश शुल्क के अलावा इन स्थानों पर वाहन शुल्क, वन विश्राम गृहों के किराये और अन्य शुल्क भी बढ़ाए गए हैं। (UTTARAKHAND TOURISM NEWS)बता दें कि गंगोत्री नेशनल पार्क सहित कई राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार के प्रवेश शुल्क में 33.33 फीसदी बढ़ोतरी हुई है।

देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज 

Exit mobile version