मदरसों को लेकर उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री का बड़ा बयान, कहा- अब मैं खुद करुंगा…

0
65
Uttarakhand Madarsa Survey Update
Uttarakhand Madarsa Survey Update

Uttarakhand Devbhoomi Desk: बीते कुछ दिनो पहले उत्तराखंड में चल रहे मदरसों में स्काउट गाइड की शिक्षा अनिवार्य कर दी गई है। इस कड़ी में राज्य में सरकारी सहायता हासिल कर रहे मदरसे इसका सदुपयोग कर रहे हैं या नहीं, या इन्होनें शिक्षा विभाग (Uttarakhand Madarsa Survey Update) से मान्यता ली है या नहीं, ऐसे तमाम बिंदुओं पर सरकार ने जांच के आदेश दिये थे। ऐसे में चल रही मदरसों की जांच कहां तक पहुंची, इसका अब पता जल्द ही चल जायेगा।

आपको बता दें कि समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री चंदन राम दास जल्द ही इस जांच की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा जिन जिलों में जांच की गति धीमी है, वहां इसे तेज करने के निर्देश देंगे। उन्होंने यह भी बताया कि अब वह स्वयं जांच के मद्देनजर मदरसों का निरीक्षण करेंगे।

यह भी पढ़े:
Ola-Uber Update
Ola-Uber को लेकर नया अपडेट: उत्तराखंड में बदली जाएगी संचालन की नियमावली

Uttarakhand Madarsa Survey Update: इतने मदरसे उत्‍तराखंड में पंजीकृत

मिली जानकारी के मुताबिक मदरसा बोर्ड के अंतर्गत उत्तराखंड में 419 मदरसे (Uttarakhand Madarsa Survey Update) पंजीकृत हैं। इनमें से 192 को सरकारी सहायता मिलती है। कुछ समय पहले इसको लेकर ये शिकायत सामने आई कि इन मदरसों में सरकारी सहायता का सदुपयोग नहीं हो रहा है। ऐसे में कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास ने ऐसे मदरसों की जांच कराने के आदेश दिए थे। इसके लिए राज्य स्तर पर कमेटी भी गठित की गई थी। लगभग दो माह की अवधि गुजर गई। इसके बाद कमेटी की जांच कहां तक पहुंची है, जल्द ही इसका पता चल जायेगा।

यह भी पढ़े:
Health service in Tehri Gadwal
टिहरी में स्‍वास्‍‍थ्‍य सेवाएं बदहाल, सच जानकार हैरान रह जाएंगे आप

कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास ने कहा कि इस जांच में स्पष्ट होगा कि कितने मदरसे (Uttarakhand Madarsa Survey Update) सरकारी मदद का सदुपयोग कर रहे हैं और कितने नहीं। यही कितने मदरसे मानक पूरे करते हैं और कितने नहीं, इसकी तस्वीर भी साफ होगी। समग्र जांच रिपोर्ट मिलने के बाद मामले में निर्णय लिया जाएगा।

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com