बमबारी में भारतीय छात्र की मौत, रूस ने उड़ाया ये मिलिट्री बेस

0
179

‘भारतीय जिस हाल में हैं तुरंत कीव शहर छोड़ निकल जाएं’
इंडियन एंबेसी ने सभी भारतीय नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली, ब्यूरो। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग में कई बेकसूर लोग अरबों-खरबों की संपत्तियां तबाह हो रही हैं। आज ही खार्किव शहर में हुई बमबारी में एक भारतीय छात्र भी मौत हो गई है। वहीं, यूक्रेन में मौजूद भारतीय एंबेसी ने सभी भारतीयों को जिस हाल में हैं उसी हाल में कीव शहर तुरंत छोड़ने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि आज रूस-यूक्रेन जंग का आज छठवां दिन है। रूसी सेना ने खार्किव और कीव के बीच ओख्तिरका शहर के मिलिट्री बेस पर हमला किया है। इस हमले में कम से कम 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं। वहीं, रूसी फोर्स ने कीव, खार्किव और चेर्निहाइव में अर्टलरी (तोपों) से हमले तेज कर दिए हैं और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है। इससे आम नागरिकों पर खतरा गहरा गया है। इसी बीच यूक्रेन में मौजूद इंडियन एंबेसी ने सभी भारतीय नागरिकों को तुरंत कीव छोड़ने को कहा है। एंबेसी की तरफ से जारी इमरजेंसी एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय जिस हाल में हैं, उसी स्थिति में तुरंत शहर से बाहर निकल जाएं।

वहीं, आपको बता दें कि खार्किव में बमबारी में भारत के नवीन कुमार नामक छात्र की मौत हुई है। कर्नाटक के रहने वाले नवीन खाना लेने बाहर निकले थे। विदेश मंत्रालय ने भी उनकी मृत्यु की पुष्टि की है। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘हमें यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि खार्किव में बमबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई है। मंत्रालय छात्र के परिवार से बातचीत कर रहा है।’’ अरिंदम बागची ने आगे कहा- फॉरेन सेक्रेटरी रूस और यूक्रेन के एंबेसडर्स को कॉल करके खार्किव और दूसरे शहरों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकलने का रास्ता देने की मांग कर रहे हैं।